पाकिस्तानी पासपोर्ट है दुनिया का चौथा सबसे रद्दी पासपोर्ट, सिर्फ सीरिया, ईराक और अफगानिस्तान से बेहतर
   08-जनवरी-2020

Pakistan Passport_1 
 
दुनिया भर के देशों में पाकिस्तान की क्या कद्र है इसका पता चलता है इस देश के पासपोर्ट की वैल्यू से। Henley Passport Index की नयी रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे बेकार निकृष्टतम पासपोर्ट है। इस लिस्ट के मुताबिक सिर्फ 3 देश, सीरिया, ईराक और अफगानिस्तान ही पाकिस्तान से पिछड़े हुए हैं। पिछले साल पाकिस्तान एक रैंक ऊपर था। लेकिन इस साल अफ्रीकन देश सोमालिया ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार कर अपने पासपोर्ट को पाकिस्तान से बेहतर बना लिया है।
 
 
दरअसल इस इंडेक्स में रैंकिंग इस आधार पर की गयी है कि उस देश के पासपोर्ट होल्डर कितने देशों में बिना वीज़ा ट्रैवेल कर सकते हैं। इस मामले में पाकिस्तान पासपोर्ट होल्डर सिर्फ 32 देशों में वीज़ा फ्री ट्रेवेल कर सकते हैं। हालांकि इन देशों की लिस्ट देखकर भी आप समझ जायेंगे कि यहां उनको क्यों वीज़ा फ्री छूट मिली हुई है।
 
 
 

Pakistan Passport_1 
 
यहां तक कि युद्ध प्रभावित यमन, सूडान, सोमालिया और फिलिस्तीन की हालत भी पाकिस्तान से बेहतर है।
 
 
 
Henley Passport Index में जापान सबसे ऊपर है, जिसके पासपोर्ट होल्डर को 191 देशों में वीज़ा फ्री घूमने की छूट है। इसके बाद सिंगापुर और साउथ कोरिया 189 देशों में, फिर फ्रांस और जर्मनी के पासपोर्ट होल्डर 188 देशों में वीज़ा फ्री ट्रेवेल कर सकते हैं।
 

Pakistan Passport_1  
 
 
इस रैंकिंग में भारत का नंबर 84 वें नंबर पर है, जिसके पासपोर्ट होल्डर्स को 58 देशों में वीज़ा फ्री घूमने की छूट है।