चीन ने प्रदर्शित की 15 हजार किमी रेंज वाली न्यूक्लियर मिसाइल, 30 मिनट में पहुंच सकती है अमेरिका
    01-अक्तूबर-2019
 
 
 
चीन ने नयी मिसाइल डीएफ-41 को मंगलवार को दुनिया के सामने प्रदर्शित किया है। इसकी रेंज 15 हजार किलोमीटर तक की है, इसे अमेरिका तक पहुंचने में सिर्फ 30 मिनट का समय लगेगा। चीन मंगलवार को कम्युनिस्ट शासन की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है। इसी मौके पर चीन ने अपनी नयी मिसाइल डीएफ-41 को पहली बार दुनिया के सामने दिखाया है। डीएफ-41 अभी तक की सबसे ज्यादा रेंज की ताकतवर मिसाइल है। अमेरिका और रूस के बाद चीन की वायुसेना को विश्व की सबसे ताकतवर वायुसेना माना जाता है।
 
इतनी ज्यादा रेंज किसी मिसाइल की नहीं
 
सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के मिसाइल डिफेंस प्रोजेक्ट के मुताबिक इस परमाणु मिसाइल के जरिये एक साथ 10 अलग-अलग निशाने लगाये जा सकते हैं। डीएफ-41 दुनिया की सबसे लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइल है। यह 9,329 मील (15 हजार किलोमीटर) तक मार कर सकती है। इसकी एक खासियत इसमें लगने वाले वॉरहेड्स हैं। डीएफ-41 में अलग-अलग क्षमता वाले 10 न्यूक्लियर वॉरहेड्स लगाये जा सकते हैं।
 
 
 
परेड में शामिल हुये 160 फाइटर जेट और 580 तरह के सैन्य उपकरण
 
कम्युनिस्ट शासन की सालगिरह को ही चीन राष्ट्रीय दिवस के तौर पर भी मनाता है। इसी अवसर पर राजधानी बीजिंग में मंगलवार को परेड का आयोजन किया गया था। जिसमें डीएफ-41 के साथ कुल 160 फाइटर जेट और 580 तरह के दूसरे सैन्य उपकरण भी परेड में शामिल हुये थे।