@@INCLUDE-HTTPS-REDIRECT-METATAG@@ चीन कर रहा है उईगर कब्रगाहों का भी खात्मा, उईगर की हरेक पहचान खत्म करने का ग्रैंड-प्लान

चीन कर रहा है उईगर कब्रगाहों का भी खात्मा, उईगर की हरेक पहचान खत्म करने का ग्रैंड-प्लान


 
 
अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एएफपी की ताज़ा रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन झिंगजियांग प्रांत में उईगुर कब्रगाहों को भी तबाह कर रहा है। सैटेलाइटो तस्वीरों द्वारा जांच करने पर खुलासा हुआ है कि चीन झिंगजियांग प्रांत में सैंकड़ों बड़ी मुस्लिम कब्रगाहों को तबाह कर समतल कर चुका है। 10 लाख से ज्यादा उईगर मुस्लिमों को डिटेंशन सेंटर्स में रखने और दोनों प्रांतों में तमाम बड़ी मस्जिदों को ढहाने के बाद चीन जिस तरह से तमाम उगईर कब्रगाहों को तबाह कर रहा है। उससे उईगर राइट्स से जुड़े संगठनों ने आरोप लगाया है कि चीन धीरे-धीरे उईगर मुस्लिमों से जुड़ी हरेक पहचान को खत्म कर रहा है।
 
 
 
उईगर ह्यूमैन राइट्स ऑर्गनाइज़ेशन्स से बनी वर्ल्ड उईगर कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर इसके कई सबूत रिलीज किये हैं। जिसमें सैटेलाइट तस्वीरों के जरिये दर्शाया गया है कि पिछले कई सालों में चीन ने कैसे उईगर कब्रगाहों को तबाह कर समतल बना दिया है।
 
 
इसमें झिंगजियांग प्रांत के झायर काउंटी, आक्सू और होतन क्षेत्र की कब्रगाहों को दिखाया गया है, जोकि 2015 में सुरक्षित थी, लेकिन 2019 की सैटेलाइट तस्वीरों में ये कब्रगाह गायब हो चुकी हैं।