@@INCLUDE-HTTPS-REDIRECT-METATAG@@ कश्मीर घाटी में सोमवार 12 बजे से शुरू होगी पोस्टपेड मोबाइल सर्विस, कश्मीरी नेताओं की भी जल्द रिहाई की घोषणा

कश्मीर घाटी में सोमवार 12 बजे से शुरू होगी पोस्टपेड मोबाइल सर्विस, कश्मीरी नेताओं की भी जल्द रिहाई की घोषणा


 
जम्मू कश्मीर में मोबाइल सर्विस बंद करने के 69 दिन बाद राज्य सरकार ने कश्मीर घाटी में मोबाइल फोन सर्विस पर लगी पाबंदियों को हटाने की घोषणा कर दी है। जम्मू कश्मीर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी रोहित कंसल ने प्रेस कांफ्रेस में घोषणा करते हुए बताया कि जम्मू कश्मीर में स्थिति का आंकलन करने के बाद सरकार ने सोमवार दोपहर 12 बजे से कश्मीर घाटी में तमाम मोबाइल सर्विस ऑपरेटर्स की पोस्टपेड सर्विस शुरू करने का फैसला लिया है। जम्मू और लद्दाख में मोबाइल सर्विस पहले से ही चालू हैं।
 
हालांकि प्रीपेड सर्विस और मोबाइल इंटरनेट पर अभी भी पाबंदी जारी रहेगी। धीरे-धीरे इनपर से भी पाबंदी हटाने का निर्णय ले लिया जायेगा।
 
एक अनुमानित आंकडे के मुताबित करीब 66 लाख मोबाइन कनेक्शन में से करीब 40 लाख कस्टमर पोस्टपेड सर्विस इस्तेमाल करते हैं।
 
प्रिंसिपल सेक्रेटरी रोहित कंसल ने पत्रकारों को बताया कि जम्मू कश्मीर से ट्रेवल पर पाबंदी लगाने वाली एडवाय़ज़री को भी पहले ही हटा लिया गया है। इसीलिए राज्य सरकार अब टूरिस्ट्स का स्वागत करने के लिए तैयार है। टूरिस्ट्स को हर तरीके की सुविधा दी जायेगी। मोबाइल फोन सुविधा शुरू होने से टूरिस्ट्स को अब कोई असुविधा नहीं होगी।
 
कश्मीर घाटी में नजरबंद नेताओं की रिहाई के सवाल पर प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने बताया कि सिक्योरिटी सिचुएशन के लगातार रिव्यू किया जा रहा है, इसके आधार पर लोगों को हिरासत से रिहा भी किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक जल्द ही शाह फैसल और सज्जाद लोन की रिहाई हो सकती है।
 
घाटी में सामान्य हालात का जिक्र करते हुए रोहित कंसल ने बताया कि घाटी में करीब 11 हज़ार स्कूल खुले हुए हैं। यूनिवर्सिटी और स्कूल खुले हैं और फिलहाल एग्ज़ाम की तैयारी चल रही है। 8-10 पुलिस स्टेशन को छोड़कर किसी भी थाना क्षेत्र में कोई पाबंदी नहीं है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट से लेकर एयरपोर्ट तक हर जगह सर्विस पूरी तरह निर्बाध रूप से चल रही है।