@@INCLUDE-HTTPS-REDIRECT-METATAG@@ “अनुच्छेद 370 हम भारतीयों के बीच एक दीवार थी, हमने उस दीवार को ध्वस्त कर दिया” – पीएम नरेंद्र मोदी

“अनुच्छेद 370 हम भारतीयों के बीच एक दीवार थी, हमने उस दीवार को ध्वस्त कर दिया” – पीएम नरेंद्र मोदी


 
 
अनुच्छेद 370 हम भारतीयों के बीच एक अस्थायी दीवार थी। वह दीवार जो हम भारतीयों के बीच में दूरी पैदा करती थी और कश्मीर में आतंकवाद पैदा करती थी, उस दीवार को हमने ध्वस्त कर दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144 जयंती पर गुजरात के केवड़िया में जनसभा को संबोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने अपनी सरकार द्वारा 370 हटाने के फैसले की सराहना करते हुये कहा कि अभी तक 370 के कारण जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववाद था। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख आज से यानि 31 अक्तूबर से आधिकारिक तौर पर केन्द्रशासित प्रदेश बन गया है, और उन्हें केन्द्र सरकार की तरफ से सभी सुविधायें मिलेगी। उन्होंने पाकिस्तान के ऊपर हमला करते हुये कहा कि “ जो हमारे खिलाफ युद्ध नहीं जीत सकता है, वह हमारी एकता को चुनौती दे रहा है। वे भूल जाते हैं कि कोई भी भारत की इस एकता को तोड़ नहीं सकता है।
 
 
 
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कभी सरदार वल्लभ भाई पटेल ने कहा था कि अगर कश्मीर का मसला उनके पास रहा होता, तो उसे सुलझने में इतनी देर नहीं होती । आज मैं अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला सरदार साहब को समर्पित करता हूं।
 
 
 
3 दशक में आतंकियों ने 40 हजार लोगों को मारा
 
 
पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने 3 दशक में करीब 40 हजार निर्दोष लोगों की हत्या की है। पूरे देश में जम्मू-कश्मीर एकमात्र ऐसा स्थान था जहां अनुच्छेद 370 लागू था। लेकिन आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के दिन जम्मू-कश्मीर और लद्दाख एक नये भविष्य की ओर बढ़ रहा है।
 
 
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 370 ने आतंकवाद और अलगाववाद के अलावा कुछ नहीं दिया है। सरदार साहब के आशीर्वाद से देश ने कुछ हफ्तों पहले इन ताकतों को हराने के लिये बहुत बड़ा फैसला लिया है।
 
 
 
जम्मू-कश्मीर में हुआ बीडीसी चुनाव एकता का संदेश
 
पीएम मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार हुये बीडीसी चुनाव में 98 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया है। उन्होंने कहा लोगों की यह भागीदारी एकता का संदेश है। जम्मू-कश्मीर के लोगों को अनुच्छेद 370 ने लोकतंत्र से वंचित रखा था।
 
 
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मैं खुश हूं कि अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सभी सरकारी कर्मचारियों को 7 वें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा।