जम्मू-कश्मीर क्षेत्रीय विकास परिषद् (BDC) चुनाव में 316 में से 280 सीटों पर लड़ेगी बीजेपी- J&K बीजेपी अध्यक्ष, रविंद्र रैना
    05-अक्तूबर-2019

 
जम्मू-कश्मीर क्षेत्रीय विकास परिषद् चुनाव में बीजेपी 316 में से 280 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकि बची सीटों पर पार्टी चुनाव लड़ रहे स्वतंत्र प्रत्याशियों का समर्थन करेगी। जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रविंद्र रैना ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बीजेपी पूरी मजबूती के साथ चुनाव लड़ेगी।
 
सरपंचों को अब मिलेगा अधिकार
 
रविन्द्र रैना ने कहा कि पहले पंचायत चुनाव समय पर नहीं होते थे। जब चुनाव होते भी उसके बाद जीतकर आये पंचों, सरपंचों को कांग्रेस , नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी की सरकारों ने बंधुआ मजदूर बना कर रखा हुआ था। पंचों , सरपंचों को कोई अधिकार नहीं मिलता था, लेकिन अनुच्छेद 370 के निष्क्रिय होने के बाद पंचों और सरपचों को काम करने का पूरा अधिकार मिलेगा।
 
J&K में 24 अक्टूबर को बीडीसी चुनाव
 
जम्मू-कश्मीर में बीडीसी चुनाव 24 अक्टूबर को कराये जायेंगे , वोटिंग सुबह 9 बजे से 1 बजे तक की जायेगी। वहीं3 बजे के बाद मतगणना शुरू की जायेगा और उसी दिन नतीजे भी घोषित कर दिये जायेंगे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर है, जबकि 11 अक्टूबर तक नाम-वापिस लिया जा सकेगा। चुनाव मतदान बैलेट-बॉक्स के जरिये कराया जायेगा।
 
 चुनाव खर्च की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये
 
चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी अधिकतम 2 लाख रुपये तक खर्च कर सकते है। इससे ज्यादा खर्च करने पर उनके पर कार्रवाई की जायेगी।