पाकिस्तान ने इस साल 3200 बार किया सीजफायर उल्लंघन, पिछले साल के मुकाबले आंकड़ा दोगुना
   28-दिसंबर-2019

pak_1  H x W: 0
 
पाकिस्तान ने इस साल करीब 3 हजार 200 बार सीजफायर उल्लंघन किया है। बीते साल 2018 में पाकिस्तान ने 1,629 बार सीजफायर उल्लंघन किया था। पिछले साल के आकड़ों के मुकाबले इस साल पाकिस्तान ने दोगुनी बार सीजफायर उल्लंघन किया है। पाकिस्तान ने बीते शुक्रवार की देर शाम एक बार फिर नौशेरा सेक्टर में भी सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की पोस्ट और सिविलियन इलाकों को निशाना बनाते हुये शाम करीब 6:30 बजे गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। पाकिस्तानी सेना की गोलाबारी से सिविलियन इलाकों में कई घरों को भारी नुकसान पहुंचा है। भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुये फायरिंग की।  बीते 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 निष्क्रिय होने के बाद बौखलाये पाकिस्तान ने 5 महीने में सैकड़ों बार सीजफायर का उल्लंघन किया है।
 
 
 
भारत-पाकिस्तान के बीच हुये संघर्ष विराम समझौते का पाकिस्तान कर रहा उल्लंघन
भारत-पाकिस्तान दोनों देशों के बीच 2003 में संघर्ष विराम समझौता हुआ था। जिसके तहत दोनों देश नियंत्रण रेखा पर गोलाबारी नहीं करेंगे। लेकिन पाकिस्तान ने हमेशा संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। भारत के तरफ से दबाव बनाने के बाद पाकिस्तान की सरकार संघर्ष विराम समझौते का पालन करने की बात कहता है। लेकिन कुछ दिनों के बाद पाकिस्तान फिर से संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुये फायरिंग की घटना को अंजाम देता है। इस साल पाकिस्तान ने 3 हजार 200 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। जिसमें जम्मू-कश्मीर से 370 निष्क्रिय होने के बाद सीजफायर की संख्या सबसे ज्यादा है। वहीं बीते 2018 में पाकिस्तान ने कुल 1,629 बार सीजफायर का उल्लंघन किया था।
 
सीजफायर की आड़ में घुसपैठ
 
 
पाकिस्तानी सेना सीजफायर की  आड़ मे आतंकियों को भारत में घुसपैठ कराने की कोशिश करता है। भारतीय सेना ने अभी हाल ही में कई घुसपैठियों को मार गिराया है।