J&K: लद्दाख क्षेत्र को PM मोदी की 7 सौगातें, कहा- ‘’लेह-लद्दाख-कारगिल भारत का शीर्ष है, हमारा मस्तक है।‘’
   03-Feb-2019

 
 
पीएम मोदी आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर हैं। सबसे पहले पीएम मोदी लेह पहुंचे, यहां उन्होंने 3 हज़ार करोड़ की कई विकास परियोजनाओं को लद्दाख क्षेत्र को समर्पित किया। जिन परियोजनाओं का लोकार्पण, उद्घाटन और शिलान्यास किया गया है उनसे बिजली के साथ-साथ लेह-लद्दाख की देश और दुनिया के दूसरे शहरों से कनेक्टिविटी सुधरेगी, पर्यटन बढ़ेगा, रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे और यहां के युवाओं को पढ़ाई के लिए यहीं पर अच्छी सुविधाएं भी मिलेंगी। ये हैं वो 7 बड़ी परियोजनाएं,
 
 
1. कुशक-बकुला रिंपोचे एयरपोर्ट टर्मिनल, लेह- ये नया टर्मिनल 480 करोड की लागत से बनेगा। जिसमें एक साथ 800 यात्रियों के संचालन की क्षमता होगी। ये टर्मिनल सितंबर 2021 तक बनकर तैयार होगा। इस टर्मिनल के निर्माण में बौद्ध परम्परा की झलक दिखाई देगी।
 
 

 
 
 
2. हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट- पीएम मोदी ने लद्दाख में एक नये 9 मेगावाट दाह हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन किया। जिससे न सिर्फ पूरे क्षेत्र की बिजली की समस्या का निवारण होगा। बल्कि हाइड्रो प्रोजेक्ट होने के नाते पर्यावरण को कोई नुक्सान नहीं होगा। क्य़ोंकि बिजली न होने की स्थिति में भारी संख्या में बड़े डीज़ल जेनरेटर चलाये जाते थे।
 

 
 
 
3. बिजली की समस्या का स्थायी निवारण- इसके अलावा लद्दाख को नेशनल पावर ग्रिड से भी जोड़ दिया गया है। जिससे लद्दाख में बिजली की समस्या हमेशा के समाप्त हो जाये। इसके लिए 220 केवी श्रीनगर-द्रास-कारगिल-खालसी-लेह नेशनल ग्रिड सिस्टम का उद्घाटन किया। जोकि 2266 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है।
 
 

 
 
 
4. नये टूरिस्ट रूट- लद्दाख में पिछले साल 3 लाख से ज्यादा टूरिस्ट आये थे। टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 5 नये टूरिस्ट रूट् एंड 4 नये ट्रैकिंग रूट, लद्दाख क्षेत्र में शुरू किये हैं। एक्पीडिशन के शौकीन टूरिस्टों को अब नये रूट पर घूमने का मौका मिलेगा और इन रूट्स पर रहने वाले लोगों को आर्थिक रूप से फायदा होगा।
 
 
 
 
 
5. कलस्टर यूनिवर्सिटी- लद्दाख में कुल आबादी का 40 प्रतिशत हिस्सा युवा विद्यार्थी हैं। लद्दाख में उच्च शिक्षा के लिए यूनिवर्सिटी की एक पुरानी मांग रही है। इसके लिए पीएम मोदी ने कलस्टर यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ लद्दाख की नींव रखी गयी। जिसका कैंपस लेह और कारगिल दोनों जगह होगा। इसमें नूबरा, लेह, जंसकार, और कारगिल में चल रहे डिग्री कालेजों के संसाधनों का उपयोग किया जाएगा। छात्रों की सुविधा के लिए लेह और कारगिल में भी इसके प्रशासनिक दफ्तर रहेंगे।
 
 
6. क्षेत्रीय काउंसिल को दिये और अधिकार- इस बजट में सरकार ने घुमंतु समुदायों के लिए भी एक बहुत बड़ा फैसला किया है। इन लोगों तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना भी बहुत मुश्किल होता है। अब इन लोगों के लिए सरकार ने वेलफेयर डवलपमेंट बोर्ड बनाने का फैसला किया है ताकि सरकार के विकास कार्यों का लाभ इन तक तेजी से पहुंचे। लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल एक्ट में बदलाव किया गया है और काउंसिल को खर्च से जुड़े मामलों में अब ज्यादा अधिकार दिए गए हैं। अब क्षेत्र के विकास के लिए आने वाले पैसे यहां की ऑटोनॉमस काउंसिल ही जारी करती है।
 
काउंसिल के अधिकारों के दायरे और फैसले लेने की शक्ति को भी बढ़ाया गया है। इससे यहां के महत्वपूर्ण विषयों को ज्यादा तेज़ी से और ज्यादा संवेदनशीलता से सुलझाया जा सकता है। अब आपको अपनी जरूरतों के लिए बार-बार श्रीनगर और जम्मू नहीं जाना होगा, बल्कि ज्यादातर काम यहीं लेह और लद्दाख में ही पूरे हो जाएंगे।
 
 

 
 
 
7. नया ट्रेन रूट- बिलासपुर-मनाली और लेह रूट पर सर्वे का काम पूरा हो चुका है, यहां रेललाइन बिछाने की तैयारी है। जिसका काम शुरू हो चुका है। ठंड जो इलाके अन्य क्षेत्र से टूट जाते थे, वो अब इन प्रस्तावित रेल लाइन से जुड़े रहेंगे।
 
 
लद्दाख का सम्मान
 
 
इन परियोजनाओं का उद्धाटन करने हुए अपने भाषण में पीएम मोदी ने लद्धाख के लोगों का खासतौर पर शुक्रिया अदा किया। मोदी ने कहा कि – ‘’65, 71 और 99 के युद्ध की जीत में लेह-कारगिल के लोगों का बहुत बड़ा योगदान रहा है।"