करतारपुर साहिब कॉरिडोर के शानदार पैसेंजर टर्मिनल का प्रोजेक्ट पास, 190 करोड़ की लागत से होगा तैयार
   09-मार्च-2019
 
 
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर के लिए पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग कॉम्पलेक्स का अल्ट्रा-मॉडर्न बिल्डिंग का प्रोजेक्ट पास कर दिया है। जोकि पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक के पास करतारपुर साहिब कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत बनेगी। इस बिल्डिंग में पाकिस्तान में करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए तमाम आधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी। ये कॉम्पलेक्स का डिज़ाइन खालसा चिंह खंडे से प्रेरित है। जिसका मतलब है एकता-अखंडता और मानवता।
 

 
इस कॉम्पलेक्स की लागत करीब 190 करोड़ होगी। जोकि 2 फेज़ में बनकर तैयार होगी। पहले फेज़ में करीब 22 हजार वर्ग मीटर एरिया में फुल एयरकंडीशंड कॉम्पलेक्स तैयार किया जायेगा। जिसमें डिसेबल-फ्रेंडली सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। इस एरिया में इमिग्रेशन और कस्टम क्लियरेंस की सुविधा होगी। जिसकी क्षमता प्रतिदिन में कम से कम 5000 श्रद्धालु की होगी। इस कॉम्पलेक्स में इंटरनेशनल बॉर्डर के पास 300 फीट ऊंचा तिरंगा झंड़ा भी लहराया जायेगा।
 
इसके बाद दूसरे फेज में विज़िटर गैलरी, अस्पताल, कैंटीन, श्रद्धालूओं के लिए होटल जैसी सुविधाएं तैयार की जायेंगी। इसके लिए लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया को जिम्मेदारी सौंप दी गयी है। आपको बता दें कि ये कॉम्पलेक्स बाबा गुरू नानक की 550वीं वर्षगांठ यानि नवंबर 2019 से पहले तैयार किया जाना है। इसके लिए 50 एकड़ जमीन पहले ही चिन्हित की जा चुकी है।