J&K में एक और अनोखा गठबंधन, लद्दाख सीट पीडीपी-एनसी ने मिलकर उतारा कांग्रेस और बीजेपी के बुद्धिस्ट कैंडिडेट्स के खिलाफ मुस्लिम उम्मीदवार
   17-अप्रैल-2019
 
देश में इस बार बीजेपी को हराने के लिए तमाम तरह के गठबंधन मैदान में हैं। लेकिन सबसे अजीब गठबंधन जम्मू कश्मीर में चुनाव मैदान में है। यहां राज्यों की 6 सीटों में हरेक सीट पर अलग गठबंधन है। जम्मू और ऊधमपुर में बीजेपी को हराने के लिए कांग्रेस-पीडीपी और एनसी एक साथ हैं, श्रीनगर में कांग्रेस और एनसी एक साथ है, बारामूला और अनंतनाग में सब एक दूसरे के खिलाफ हैं। छठीं सीट लद्दाख पर अलग ही गठबंधन बना हैं। घाटी में एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरे पीडीपी और अब्दुल्ला लद्दाख में मिलकर उम्मीदवार मैदान में उतार दिया है। एनसी-पीडीपी ने इस्लामिया ग्रुप-कारगिल के साथ मिलकर सज्जाद कारगिली को अपना उम्मीदवार बनाया है। जिसको बीजेपी के बुद्धिस्ट उम्मीदवार जमयांग शेरिंग नामग्याल और कांग्रेसी उम्मीदवार रिग्जिन स्पलबार का मुकाबले में उतारा गया है।
 
 
ये दोनों उम्मीदवार लेह से हैं, ऐसे में पीडीपी-एनसी ने कारगिल क्षेत्र से मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में उतारकर नया दांव खेला है। जानकार मानते हैं कि यहां कांग्रेस जीतने के लिए नहीं पीडीपी और एनसी के उम्मीदवार को जीताने के लिए मैदान में है। दरअसल कांग्रेसी उम्मीदवार रिग्जिन स्पलबार लेह में बुद्धिस्ट वोटर्स को बांटेंगे और कारगिल में संभावना जताई जा रही है कि कारगिल का कांग्रेस धड़ा और दूसरे शिया मुस्लिम ग्रुप इमाम खुमैनी मेमोरियल ट्रस्ट भी सज्जाद कारगिली के पक्ष में समर्थन की घोषणा कर सकता है। ऐसे में चुनावी गणित में सज्जाद कारगिली की जीत सुनिश्चित की जा सकती है। 
 
आपको बता दें पिछली बार बीजेपी उम्मीदवार  थुपस्तान छवांग यहां से जीते थे।