@@INCLUDE-HTTPS-REDIRECT-METATAG@@ बलूचिस्तान में बलोच विद्रोहियों ने की 14 नेवी-कोस्टगार्ड जवानों की हत्या, पैसेंजर बस से उतारकर किया हमला

बलूचिस्तान में बलोच विद्रोहियों ने की 14 नेवी-कोस्टगार्ड जवानों की हत्या, पैसेंजर बस से उतारकर किया हमला

 
 
बलूचिस्तान में पाकिस्तान धीरे-धीरे अपनी पकड़ खोता जा रहा है। इस साल बलोच विद्रोही हर मोर्चे पर पाकिस्तानी आर्मी को शिकस्त दे रहे हैं। बीती रात बलूचिस्तान के ओरमारा इलाके में मकरान कोस्टल हाईवे पर बलूच विद्रोहियों ने एक पैसेंजर बस को रूकवाकर उसमें मौजूद लोगों के आई कार्ड चेक कर 16 पैसेंजर्स को नीचे उतार लिया। लोकल पुलिस के मुताबिक रात करीब 1 बजे फ्रंटियर कोर्प्स की वर्दी में 15 से 20 बंदूकधारियों ने बुज़ी टॉप एरिया में इस बार वारदात को अंजाम दिया। बाद में विद्रोही 16 पैसेंजर्स को अगवा कर कुछ किमी दूर ले गये और यहां फिर से आईकार्ड चेक कर 14 नेवी और कोस्टगार्ड जवानों के हाथ बांधकर उनकी हत्या कर दी। जबकि बाकी 2 को छोड़ दिया गया।
 

 
पैसेंजर बस कराची से ग्वादर जा रही थी
बलोचिस्तान के विद्रोही संगठन The Bloch Raaji Aajoi Sangar (BRAS) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। ईमेल द्वारा जारी किये गये बयान में BRAS के प्रवक्ता बलोच खान ने दावा किया है कि पैसेंजर बस से आईकार्ड द्वारा पहचान के सिर्फ नेवी और कोस्टगार्ड के जवानों को मारा गया है। दरअसल ये बलोच विद्रोही संगठन बलूचिस्तान में पाकिस्तानी चाइना इकॉनोमिक कॉरिडोर और ग्वादर पोर्ट का विरोध करते रहे हैं। इनका आरोप है कि सालों से पाकिस्तान बलूचिस्तान के नेचुरल रिसोर्सेस का दोहन करता रहा है। जोकि अब चीन के साथ मिलकर शुरू कर दिया गया है।
 
 
इसी विद्रोही संगठन ने 17 फरवरी 2019 को भी एक आत्मघाती हमला कर पाकिस्तानी आर्मी के 9 जवानों की हत्या कर दी थी।