इमरान खान ने की फायनेंस मिनिस्टर असद उमर की कैबिनेट से छुट्टी, दिवालिया होने की कगार पर पहुंची पाकिस्तानी इकॉनोमी
    18-अप्रैल-2019
 
 
पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने अपने सबसे चहेते फायनेंस मिनिस्टर असद उमर की कैबिनेट से छुट्टी कर दी है। खुद असद उमर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। पिछले हफ्ते ही असद उमर आईएमएफ से और कर्ज लेने के लिए बातचीत करने गये हुए थे। उसी दौरान असद उमर के इस्तीफे की खबर उड़ी थी। जिसके लिए टीवी चैनल एआरवाई पर वहां की मीडिया कंट्रोलिंग एजेंसी पेमरा ने नोटिस थमा दिया था। कहा गया था कि आईएमएफ से चल रही बातचीत को खटास में डालने के लिए ऐसी खबर फैलायी गयी हैं। लेकिन आज ये खबर सही साबित हुई।
 
 
 
 
दरअसल जब से इमरान खान ने पीएम का पद संभाला है, पाकिस्तान की इकॉनोमी संभल ही नहीं पा रही है। पुराने कर्ज का ब्याज चुकाने के लिए चीन, सऊदी अऱब औऱ तुर्की से पाकिस्तान 8 महीनों के अंदर ही 16 बिलियन डॉलर का कर्ज ले चुका है। इसके बावजूद भी पाकिस्तान की हालत बदतर होती जा रही है। महंगाई इस महीने में 10 फीसदी का आंकडा छूने की संभावना है। आईएमएफ पाकिस्तान को कर्ज देने को तैयार नहीं है, आईएमएफ एक ही शर्त पर पाकिस्तान को कर्ज देगा। अगर पाकिस्तान इस पैसे का इस्तेमाल चीन के कर्ज के ब्याज को चुकाने में न करें। लेकिन पाकिस्तान फिलहाल तक आईएमएफ को मनाने में नाकाम रहा है।
 
 
इस बीच पिछले 8 महीने में इमरान खान तीसरी बार चीन जायेंगे। अगले हफ्ते 24 अप्रैल को इमरान खान को बेल्ट एंड रोड के प्रोग्राम में शामिल होना है। हो सकता है यहां पाकिस्तान चीन से फिर कुछ रिरायत की मांग करें।