बांग्लादेश ने पाकिस्तानी नागरिकों के वीज़ा पर लगायी रोक, आतंक के मसले पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए भारत के साथ खड़ा हुआ बांग्लादेश
   21-मई-2019
 
 
दुनिया भर में अलग-थलग पड़े पाकिस्तान के खिलाफ अब बांग्लादेश ने भी मोर्चा खोल दिया है। बांग्लादेश ने सोमवार शाम से पाकिस्तानियों के लिए नये वीज़ा जारी करने पर रोक लगा दी है। यानि एक तरह से पाकिस्तानी ट्रेवलर्स पर बांग्लादेश में घुसने पर रोक लगा दी है। आपको बता दें कि मार्च 2018 में पाकिस्तान ने बांग्लादेश में अपने नये राजनयिक सकलैन सैयदा की नियुक्ति के लिए प्रोपज़ल भेजा था। एक साल के बाद भी जिसकी नियुक्ति की इजाजत बांग्लादेश ने नहीं दी है। इसके बाद पाकिस्तान ने भी दबाव बनाने के लिए कुछ बांग्लादेशी राजनयिकों का वीज़ा रीन्यू करने में आनाकानी शुरू कर दी थी। यानि बांग्लादेश करीब एक साल से पाकिस्तान के साथ राजनयिक संबंध लगभग खत्म होने की कगार पर थी। ऐसे में बांग्लादेश का ये कदम आगे बढाते हुए तमाम पाकिस्तानी नागरिकों के लिए ही बीज़ा पर रोक लगाने का फैसला ले लिया। जोकि पाकिस्तान के लिए और परेशानी पैदा कर सकता है।
 
 
दरअसल पाकिस्तान और बांग्लादेश के संबंध शेख हसीना सरकार के साथ पिछले 2010 के बाद से खराब दौर में चल रहे हैं। जब बांग्लादेश के द वॉर क्राइम ट्राइब्यूनल ने 1971 के वॉर क्रिमिनल मुल्लाओं को फांसी देने का फैसला किया था। जिन्होंने 1971 के सिविल वॉर के दौरान बांग्लादेशी आंदोलनकारियों के खिलाफ पाकिस्तान का साथ दिया था। इन फांसी के खिलाफ पाकिस्तान के कट्टरपंथ मुल्लाओं और सरकार ने बांग्लादेश को धमकाने की कोशिश भी की थी। लेकिन शेख हसीना सरकार ने पाकिस्तान के दबाव के सामने झुकने से मना कर दिया था।
 
 
 शेख हसीना के एडवाइज़ इकबाल शोभन चौधरी ने एक इंडियन टीवी चैनल को दिये इंटरव्यू में कहा कि बांग्लादेश नहीं चाहता कि उसकी जमीन का इस्तेमाल भारत में आतंक फैलाने में किया जाये। ये भी एक कारण था पाकिस्तानी शहरियों के वीज़ा पर रोक लगाने का।