फ्रांस में IAF के रफाल ऑफिस में घुसपैठ, जासूसी वारदात की आशंका
   22-मई-2019
 
 
इंडियन एयरफोर्स द्वारा रफाल एयरक्राफ्ट की खरीद देश के दुश्मनों के लिए एक चुनौती बनी हुई है। दुश्मन देशों की नजर इस डील पर है। इस बीच बेहद चौंकाने वाली खबर आयी है कि भारतीय रफाल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम के ऑफिस में घुसपैठ की कोशिश की गई। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार रात फ्रांस की राजधानी पेरिस के एक उपनगर में इंडियन एयरफोर्स रफाल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम के ठिकाने में घुसपैठ की कोशिश की गई। हालांकि किसी तरह की चोरी की सूचना अभी नहीं है। लेकिन आशंका जतायी जा रही है कि संवेदनशील सुरक्षा संबंधी जानकारी हासिल करने के इरादे से ऑफिस में घुसैपठ की गयी होगी। इसके बाद इंडियन एयरफोर्स में अलर्ट जारी कर दिया गया है और मामले की छानबीन करने की कोशिश की जा रही है।
 
 
दरअसल फ्रांस में इंडियन एयरफोर्स की टीम की अगुवाई ग्रुप कैप्टन रैंक के एक अधिकारी कर रहे हैं, जिनका काम 36 रफाल विमान के निर्माण और भारतीय अधिकारियों की ट्रेनिंग पर नजर रखना है। सूत्रों के अनुसार, एयर फ्रांस ने इस घटना के बारे में पहले ही भारतीय रक्षा मंत्रालय को सूचित कर दिया है।
 
 
 
आपको बता दें कि भारत ने फ्रांस के साथ जिन 36 राफेल लड़ाकू विमानों का सौदा किया है, उसकी पहली खेप इस साल सितंबर में आनी है। रफाल एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी दसॉल्ट की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में ही भारत के लिए राफेल विमान तैयार किए जा रहे हैं। अगले 5 सालों में फ्रांस 36 रफाल विमान भारत को देगा, जिसकी शुरुआत इस साल सितंबर से हो जाएगी। बाकी रफाल विमानों की पहली डिलीवरी के अगले 25 महीनों में देनी है। पिछले साल सितंबर में इंडियन एयरफोर्स की 6 सदस्यीय टीम ने फ्रांस के दसॉल्ट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का दौरा किया था। इस दौरान वायुसेना के डिप्टी चीफ एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने पहले भारतीय राफेल कॉम्बैट एयरक्रॉफ्ट पर उड़ान भी भरी थी।