पत्थरबाज़ों के चलते बच निकलने में कामयाब रहे शोपियां एनकाउंटर के आतंकी, पत्थरबाज़ी के चलते एक ही दिन में 2 ऑपरेशन फेल
   30-मई-2019
 (Representative Image)
 
 
बुधवार को साउथ कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ 2 ऑपरेशन लॉन्च किये। लेकिन दोनों एनकाउंटर में पत्थरबाज़ों ने एनकाउंटर साइट पर घुसकर आतंकियों को भागने में मदद की, जिसके चलते दोनों ऑपरेशन फेल हो गये। बीती रात खबर आयी थी शोपियां के पिंजूरा इलाके में हिज्बुल मुजाहिदीन चीफ रियाज़ नाइकू सुरक्षाबलों के घेरे में है, एनकाउंटर शाम करीब 6 बजे शुरू हुआ। लेकिन थोड़ी देर बाद वहां पत्थरबाज़ों की भारी भीड़ जमा हो गयी। जिसके चलते सुरक्षाबलों औऱ पत्थरबाज़ों के बीच झड़प हुई। इसमें एक पत्थरबाज के भी मारे जाने की खबर आयी। गोलीबारी के दौरान वो मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गया, जिसमें आतंकी छिपे हुए थे। जब छानबीन की गयी तो लेकिन करीब रात 11 बजे साफ हुआ कि इसी का फायदा उठाकर आतंकी भाग निकलने में कामयाब हो चुके थे। वो आतंकी रियाज़ नाइकू था या जीनत नाइकू इसकी तस्दीक भी नहीं हो पायी।
 
 
इससे पहले कुलगाम में भी पत्थरबाजों ने एक बड़े ऑपरेशन को नाकाम कर दिया था। साउथ कश्मीर के कुलगाम जिले में सुरक्षाबलों ने सुबह करीब 5 बजे ताज़ीपोरा इलाके में 4 से 5 आतंकियों को एक मकान में घेर लिया। लेकिन इस बीच सैंकड़ों की संख्या में ताज़ीपोरा के मोहम्मदपोरा में पत्थरबाज़ों की भीड़ एनकाउंटर साइट पर जमा होनी शुरू हो गयी। जिसके बाद पत्थरबाज़ों की इस भीड़ ने चारों तरफ से घिरे आतंकियों को बचाने के लिए सुरक्षाबलों भारी पत्थरबाज़ी शुरू कर दी।
 
 
 
सुरक्षाबलों ने पत्थरबाज़ों को एनकाउंटर साइट से दूर करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया। लेकिन पत्थरबाज़ों एनकाउंटर साइट पर घुस आये और जिसका सहारा लेकर चौतरफा घिरे 3-4 आतंकी पत्थरबाज़ों की भीड़ में गुम होकर बच निकलने में कामयाब हो गये। इस बीच सुरक्षाबलों ने पत्थरबाज़ों पर कार्रवाई की। जिसमें 20 से ज्यादा पत्थरबाज़ों के घायल होने की सूचना मिली थी।