ईरान द्वारा अमेरिकी ड्रोन मार गिराने के बाद ट्रंप ने दिया जवाबी हमले का आदेश, फाइटर प्लेन हवा में उड़ चुके थे कि ट्रंप ने किया हमले का प्लान कैंसिल
   21-जून-2019

 
 
गुरूवार सुबह को ईरान ने पर्शियन गल्फ में होमरूज़ जलसंधि के क्षेत्र में एक अमेरिकन ड्रोन को मार गिराया। ईरान का दावा था, वो ईरान के जल-क्षेत्र में प्रवेश कर चुका था। जबकि अमेरिका का दावा था कि ये ड्रोन अंतराराष्ट्रीय जल क्षेत्र में था। जाहिर है ग्लोबल पॉवर का दम भरने वाले अमेरिका के लिए ये बड़ा झटका था। अमेरिकन ड्रोन गिराये जाने के बाद यूएस प्रेज़ीडेंट ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है।
 
 
 
 
 
 
जिसके तुंरत बाद प्रेज़ीडेंट ट्रंप ने पेंटागन को तुरंत जवाबी कार्रवाई करने के आदेश दिये। जिसके तहत ईरान के मिलिट्री बेस और ईरान रेवेल्यूशनरी गार्ड्स की मिलिट्री फैसिलिटिज़ पर हमले का प्लान बनाया गया। न्यूयॉर्क टाइम्स औऱ सीएनएन के मुताबिक वॉर-शिप तुरंत तैनात कर दिये गये और फाइटर प्लेन मिसाइल के साथ हवा में उड़ चुके थे कि प्रेजिडेंट ट्रंप ने जवाबी हमले के फैसले पर तुरंत रोक लगा दी। लेकिन तुरंत जवाबी कार्रवाई पर रोक क्यों लगायी गयी। इसकी कोई वजह अभी तक सामने नहीं आ पायी है। लेकिन ट्रंप ने कहा कि जल्द ही इसकी जानकारी मिल जायेगी।
 
 

 
 
 
 

 
 
 
अमेरिकी मीडिया के मुताबिक अगले 72 घंटों के लिए पेंटागन को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है।
 
 
  
पिछले हफ्ते भी अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में 2 जापानी ऑयल शिप पर ईरान द्वारा हमला करने का आरोप लगाया था। यूएस ने इसका वीडियो भी शेयर किया था, अमेरिका के मुताबिक इन शिप की मदद के लिए गये ड्रोन को भी ईरान ने उड़ाने की कोशिश की थी। आपको बता दें कि यूएस गल्फ में 1000 हजार सैनिक और वॉर शिप भेजकर पहले ही हमले के संकेत दे चुका है। इस बीच एतिहाद, एमिरेट्स और कतर एयरवेज़ ने गल्फ की खाड़ी में फ्लाइट्स रूट्स में तब्दीली करने का फैसला किया है।