J&K में पिज्जा-डिलीवरी बॉय से पुलिस ऑफिसर बनने की शानदार कहानी, आईपीएस संदीप चौधरी की मदद से सपना किया पूरा
   02-जुलाई-2019
 
 
हाल ही में शोपियां जिले के एसएसपी संदीप चौधरी ने ट्वीट कर कामयाबी और लगन की शानदार कहानी शेयर की। संदीप चौधरी ने ट्वीट में एक फोटो शेयर कर एक नौजवान मोईन खान के बारे में खुलासा किया कि कैसे लगन और मेहनत के साथ एक पिज्जा डिलीवरी बॉय की नौकरी करने वाला आज पुलिस ऑफिसर बन चुका है।
 
 
 
 
 
मोईन खान जम्मू में आईपीएस संदीप चौधरी के फ्री कोचिंग क्लास ऑपरेशन ड्रीम्स में पढ़ने आता था। मोईन खान जम्मू में शाम के 6 बजे से रात के 2 बजे तक पिज्जा हट में डिलीवर बॉय की जॉब करता था। इसके अलावा मोईन कार वॉशन का काम भी करता था। लेकिन इस बीच मोईन कोचिंग क्लासेस और पढ़ाई के लिए समय निकाल लेता। जिसका नतीजा ये हुआ कि मोईन खान जम्मू कश्मीर पुलिस के सब इंस्पेक्टर के रूप में फिलहाल ऊधमपुर पुलिस एकेडमी में ट्रेंनिग ले रहा है।
 
 

 
 
जम्मू जिले के नागरोटा इलाके के ठंड़ा पानी गांव के रहने वाले 28 साल मोईन खान के माचा-पिता अनपढ़ हैं। वो अपनी फैमिली में पहला ग्रेजुएट है। बड़ा भाई डाउन-सिंड्रोम का शिकार है, घर में कमाई का कोई साधन नहीं था। 2012 में ग्रेजुएशन करने के बाद मोईन ने पिज्जा डिलीवरी बॉय के तौर पर काम करने के अलावा पढ़ाई जारी रखी। 2016 में मोईन खान ने सब-इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन भरा। जिसके बाद किसी दोस्त ने मोईन खान को आईपीएस संदीप चौधरी द्वारा चलायी जा रही फ्री कोचिंग क्लासेस ऑपरेशन ड्रीम्स के बारे में बताया और मोईन वहां क्लासेस लीं। पिछले दिसंबर में रिजल्ट डिक्लेयर हुआ तो पता चला मोईन खान सब-इंस्पेक्टर बन चुका है। मोईन खान अकेला नौजवान नहीं हैं, जिसने ऑपरेशन ड्रीम्स में कोचिंग लेकर सफलता हासिल की हो। ये लिस्ट काफी लंबी है।
 
 
 
 
 
ऑपरेशन ड्रीम्स की कहानी
 
 



आतंकवाद प्रभावित जिले शोपियां ऑपरेशन ड्रीम्स के तहत कोचिंग देते आईपीएस संदीप चौधरी
 
 
 
आईपीएस बनने के बाद संदीप चौधरी ने जम्मू में तैनाती के दौरान तय किया कि वो समाज के कमज़ोर तबके लिए कुछ सकारात्मक करेंगे। जिसके नतीज़े में संदीप चौधरी ने जम्मू के एक बैंक्वेट हॉल में फ्री-कोचिंग क्सासेस शुरू की। जिसमें गरीब तबके के करीब 150 छात्रों को संदीप चौधरी ने कंपीटीशन की तैयारी करवाई। संदीप चौधरी सुबह 8 बजे से 10 बजे तक क्लास लेते थे। हाल ही में शोपियां में एसएसपी पद पर ट्रांसफर होने के बाद संदीप चौधरी ने शोपियां में भी ऑपरेशन ड्रीम्स का साथ नहीं छोड़ा है। यहां भी एसएसपी संदीप 6 नौजवानों को कामयाबी के गुर सिखा रहे हैं।