@@INCLUDE-HTTPS-REDIRECT-METATAG@@ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में पाकिस्तान के शिकायती पत्र पर 16 अगस्त को होगी “Closed door” मीटिंग

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में पाकिस्तान के शिकायती पत्र पर 16 अगस्त को होगी “Closed door” मीटिंग

 
 
जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद बौखलाये पाकिस्तान ने दो दिन पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् को एक पत्र लिखा था। जिसमें पाकिस्तान ने सुरक्षा परिषद् के प्रस्तावों के उल्लंघन का हवाला देते हुए जम्मू कश्मीर के मामले में दखल की मांग की थी।
बुधवार को बुधवार को सुरक्षा परिषद् की प्रेज़ीडेंट जोआना रोनेका ने पत्रकारों को बताया कि स्थायी सदस्य चीन कहने पर सुरक्षा परिषद् में एक अनौपचारिक मीटिंग बुलाई गयी है। जोकि 16 अगस्त को हो सकती है। जिसमें बंद दरवाजे के अंदर सुरक्षा परिषद् के तमाम 15 सदस्य इस मसले पर आपसी सलाह-मशवरा करेंगे।
 
 

चूंकि ये एक औपचारिक मीटिंग नहीं है, इसीलिए इस मीटिंग में पाकिस्तान शामिल नहीं हो पायेगा, न ही अपना पक्ष रख पायेगा। इसमें कोई आधिकारिक फैसला नहीं लिया जायेगा। बल्कि ताज़ा हालात पर चर्चा की जायेगी। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान पहले से समझता था कि सुरक्षा परिषद् ओपन मीटिंग के लिए तैयार नहीं होगा। लिहाजा पाकिस्तान ने क्लोज्ड-डोर मीटिंग के लिए चीन के सामने गुहार लगायी थी।
 
 
आपको बता दें कि यूएनएसी में 5 स्थायी सदस्यों के अलावा 10 अस्थायी सदस्यों में आइवरी कोस्ट, इक्वाटोरियल गिनुआ, साउथ अफ्रीका, कुवैत, इंडोनिशिया, पोलैंड, पेरू, डोमिनिकन रिपब्लिक, बेल्जियम और जर्मनी शामिल है। अगस्त महीने के लिए जिसकी अध्यक्षता फिलहाल पोलैंड कर रहा है।