पश्तून मूवमेंट से घबराया पाकिस्तान, अफगानिस्तान से सटे नॉर्थ वज़ीरिस्तान में एक महीने के लिए लगाई धारा 144
    17-अगस्त-2019

 
पाकिस्तान के लिए हर फ्रंट पर चुनौती लगातार बढ़ती जा रही है। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की सीमा से सटे नॉर्थ वज़ीरिस्तान इलाके में तुरंत प्रभाव से धारा 144 लागू कर दी है, जोकि अगले एक महीने के लिए लगायी गयी है। अफगान-पठान बहुल इस इलाके में पीटीएम के पश्तून मूवमेंट से घबराकर पाकिस्तान ने ये पाबंदी लगायी है।
 
 
 
 
 
 
 
दरअसल खैबर पख्तूनख्वां में जारी अफगान पठानों का पश्तून तहफुज़ मूवमेंट लगातार तेज़ होता जा रहा है। जिसकी अगुवाई युवा नेता मंजूर पश्तीन कर रहे हैं। जिसने जनवरी 2018 पाकिस्तानी आर्मी के खिलाफ आंदोलन छेड़ रखा है। बलूचिस्तान की तर्ज पर पश्तून पठानों का मूवमेंट धीरे-धीरे पश्तूनिस्तान की आजादी में तब्दील होता जा रहा है। पाकिस्तानी आर्मी ने इस मूवमेंट के कई बड़े नेताओं को जेल में ठूंस रखा है, जिनमें नेशनल एसेंबली के लिए चुने गये 2 एमएनए भी शामिल हैं। लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान के हर इलाके में फैले पठानों-पश्तूनों में पीटीएम ने जबरदस्त समर्थन हासिल किया है। जिसके बाद इस मूवमेंट को रोक पाना पाकिस्तान के लिए लगभग असंभव हो गया है।
 
 
 
एक तरफ अफगानिस्तान और दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश में लगा पाकिस्तान अब इतना कमज़ोर हो चुका है, कि इस नये फ्रंट पर लड़ने की क्षमता पाकिस्तान में नहीं है। लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान सीधे-सीधे पीटीएम को कुचलने की कोशिश में जुट गया है। नॉर्थ वजीरिस्तान पश्तूनों का सबसे मज़बूत गढ़ है, पिछले कुछ दिनों से इस इलाके में पीटीएम मूवमेंट फिर से तेज़ हो गया है। आने वाले दिनों में पीटीएम नेता मंजूर पश्तीन कई रैलियां करने वाला था, जिसके आहट से घबराकर पाकिस्तान ने एक महीने के लिए धारा 144 लागू कर दी है। 
 
 
 

 
नॉर्थ वजीरिस्तान में रैली को संबोधित करते मंजूर पश्तीन