@@INCLUDE-HTTPS-REDIRECT-METATAG@@ सऊदी अरब ने हज़ारों पाकिस्तानी डॉक्टर्स को नौकरी से निकाला, कहा फर्जी हैं डिग्री

सऊदी अरब ने हज़ारों पाकिस्तानी डॉक्टर्स को नौकरी से निकाला, कहा फर्जी हैं डिग्री

 
 
 
सऊदी अरब में अब पाकिस्तानी डॉक्टर्स को नौकरी से निकाला जा रहा है। सऊदी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान से एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी) और एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) की डिग्री लेकर आये डॉक्टर्स की पढ़ाई इस योग्य नहीं कि इन्हें इतनी बड़ी पोज़िशन दी जाए। सबसे ज्यादा पाकिस्तानी डॉक्टर सऊदी अरब में हैं, सऊदी अरब के इस आदेश के बाद हज़ारों डॉक्टरों की नौकरी खतरे में हैं। सऊदी के इस फैसले से सबसे ज्यादा नुकसान सऊदी हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा साल 2016 में भर्ती किए गए डॉक्टरों का होगा। क्योंकि 2016 में ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से कराची, लाहौर और इस्लामाबाद से डॉक्टरों को नौकरी दी गई थी।
 
 
नौकरी से निकाले जा रहे डाक्टरों ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस फैसले ने उन्हें शर्मिंदा किया है, क्योंकि इसी तरह के डिग्री प्रोग्राम भारत, मिस्र, सूडान और बांग्लादेश में करवाये जाते हैं, जो सउदी अरब समेत अन्य देशों में स्वीकार्य रहे हैं।
 
 
खबरों के मुताबिक सऊदी कमिशन फॉर हेल्थ स्पेशलिस्ट ने कई डॉक्टरों को सेवा समाप्ति पत्र भी जारी कर दिया है। जिसमें लिखा है कि आपकी व्यावसायिक योग्यता का आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है, क्योंकि पाकिस्तान से ली गई आपकी ये मास्टर डिग्री सऊदी कमिशन फॉर हेल्थ स्पेशलिस्ट में स्वीकार्य नहीं है।