J&K को केन्द्र सरकार का तोहफा, जल्द खुलेंगे 16 डिग्री और 4 प्रोफेशनल कॉलेज
    26-सितंबर-2019

 
 
केन्द्र सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम उठाते हुये जम्मू-कश्मीर में 16 डिग्री, 4 प्रोफेशनल कॉलेज और 1 प्रशासनिक कॉलेज खोलने की घोषणा की है। डिवीजन कमिश्नर ने बुधवार को इन कॉलेजों के लिए भूमि चयन की प्रकिया भी शुरु कर दी है। केन्द्र सरकार के इस फैसले से जम्मू-कश्मीर के शिक्षा क्षेत्र में बड़ा बदलाव आयेगा। केन्द्र सरकार लगातार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिये काम कर रहा है।
 
 सूचना और जनसंपर्क विभाग (डीआईपीआर) ने ट्वीट करके जानकारी दी कि “घाटी में 16 डिग्री, 4 प्रोफेशनल और 1 प्रशासनिक कॉलेज जल्द ही खुलेगा। इन कॉलेजों के लिए भूमि चयन प्रकिया शुरू हो गया है।
 
 
 
वहीं प्रशासन छात्रों के लिए घाटी के हर डीसी कार्यालय में कर्मचारियों के साथ 3 इंटरनेट कियोस्क स्थापित करेगा, जहां पर छात्र प्री, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति फॉर्म जमा कर सकेंगे।
 
 
लद्दाख को मिला है मेडिकल कॉलेज की सौगात
 
अभी हाल ही में केन्द्र सरकार ने लद्दाख में 325 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है। लद्दाख जैसे पहाड़ी क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खुलने से वहां के लोगों एक भी राहत मिलेगी।
 
केन्द्र सरकार के सभी मंत्रालय जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिये हर दिन काम कर रहे है। कई मंत्रालयों ने अपने अधीन आने वाले क्षेत्रों के विकास का रोडमैप तैयार भी कर लिया है।