पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ में किया पुलवामा जिले के मंजूर अहमद का जिक्र, जिसकी वजह से आज पूरा गांव बना पेंसिल वाला गांव
   25-अक्तूबर-2020



pm modi_1  H x
  प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में पुलवामा जिले उक्खू गांव के रहने वाले मंजूर अहमद की तारीफ की है। पीएम मोदी ने पुलवामा के मंजूर अहमद का जिक्र करते हुए कहा कि मंजूर अहमद पहले लकड़ी काटने वाले एक सामान्य मजदूर थे। मंजूर भाई कुछ नया करना चाहते थे ताकि उनकी आने वाली पीढ़िया गरीबी में ना रहे। उन्होंने अपनी पुस्तैनी जमीन बेच दी और सेब रखने वाले लकड़ी के बक्से बनाने की यूनिट शुरू की। पीएम मोदी ने बताया कि मंजूर अपने छोटे से बिजनेस में जुटे हुये थे, तभी मंजूर को कहीं ये पता चला कि पेंसिल निर्माण में चिनार की लकड़ी का इस्तेमाल शुरू किया गया है। ये जानकारी मिलने के बाद मंजूर ने पेंसिल बनाने वाली कुछ बड़ी कंपनियों को चिनार की लकड़ी देना शुरू किया। इससे उन्हें फायदा हुआ और उनकी अच्छी खासी कमाई होने लगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे बताया कि समय के साथ मंजूर ने पेसिंल स्लेट बनाने वाली मशीनरी लगाई। उनका टर्नओवर करोड़ों में है। आज वह करीब 200 लोगों को काम भी दे रहे हैं। पीएम ने कहा कि एक समय में देश को पेंसिल की लकड़ी विदेशों से मंगानी पड़ती थी, लेकिन पुलवामा हमें इस मामले में आत्मनिर्भर बना रहा है।
 
 

 
 

पुलवामा से 90 फीसदी लकड़ी की सप्लाई
 

मंजूर अहमद उक्खू गांव के हैं। इस गांव से ही देश भर में 90 फीसदी पेंसिल स्लेट की सप्लाई की जाती है। यहां वुड पेंसिल के खांचे बनाने के लिए 12 बड़ी इकाइयां लगाईं गई हैं। गांव की आबादी करीब 4000 है। यहां गांव का हर शख्स इसी उद्योग से जुड़ा है।


पीएम मोदी ने देशवासियों को एक बार फिर से दशहरे की बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा है कि दशहरा संकटों पर जीत का भी पर्व है। पीएम ने कहा कि दशहरा असत्य पर सत्य की जीत का पर्व तो है ही, साथ ही ये त्योहार संकटों पर जीत का भी उत्सव है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी त्योहार का मौसम आने वाला है। इस दौरान लोग खरीदारी करेंगे, आप खरीदारी के दौरान वोकल फॉर का संदेश जरूर याद रखें और स्थानीय और स्वदेशी सामानों को खरीदें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सैनिकों को विजयादशमी का शुभकामनाएं देते हुये कहा कि इस बार दिवाली में एक दीया सीमा पर तैनात सैनिकों के नाम जरूर जलाएं। पीएम मोदी ने लोगों से एक बार फिर अपील की कि वे त्योहारों के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करें। पीएम मोदी ने कहा कि हमें अपने उन जांबाज सैनिकों को भी याद रखना है, जो, इन त्योहारों में भी सीमाओं पर डटे हैं, भारत माता की सेवा और सुरक्षा कर रहे हैं। हमें उनको याद करके ही अपने त्योहार मनाने है, हमें घर में एक दीया, भारत माता के इन वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भी जलाना है। मैं अपने वीर जवानों से भी कहना चाहता हूं कि आप भले ही सीमा पर हैं, लेकिन पूरा देश आपके साथ है। आपके लिए कामना कर रहा है, मैं उन परिवारों के त्याग को भी नमन करता हूं, जिनके बेटे बेटियां आज सरहद पर भारत माता की सुरक्षा के लिए तैनात हैं।