“जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जल्द गठित किए जाएंगे वक्फ बोर्ड” - केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी
   04-दिसंबर-2020


Mukhtar Abbas Naqvi_1&nbs

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जल्द ही वक्फ बोर्ड का गठन होगा। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय वक्फ परिषद  की बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि इसको लेकर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पहली बार गठित होने वाले वक्फ बोर्डों के द्वारा वक्फ सम्पत्तियों का सदुपयोग सुनिश्चित होगा। साथ ही इन सम्पत्तियों के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक गतिविधियों के लिए इस्तेमाल के लिए 'प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम' के तहत भरपूर मदद की जायेगी।
 
 

 
 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत जम्मू-कश्मीर, लेह-कारगिल में वक्फ सम्पत्तियों पर केंद्र सरकार द्वारा स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, गर्ल्स हॉस्टल, आवासीय स्कूल, कौशल विकास केंद्र, बहु-उदेशीय सामुदायिक केंद्र अस्पताल, व्यावसायिक केंद्र आदि का निर्माण बड़े पैमाने पर किया जायेगा। मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश भर में वक्फ संपत्तियों पर स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, सामुदायिक भवन आदि के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत शत-प्रतिशत धन मुहैया कराया है। उन्होंने जानकारी देते हुये बताया कि सरकार ने अल्पसंख्यकों के लिए देश के सिर्फ 90 जिलों तक सीमित विकास योजनाओं का विस्तार "प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम" के तहत 308 जिलों, 870 ब्लॉक, 331 शहर, हजारों गांवों में कर दिया है।
 


नकवी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख में हजारों वक़्फ सम्पत्तियां हैं। इन सम्पत्तियों के पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। इनके डिजिटलीकरण एवं जियो टैगिंग/जीपीएस मैपिंग का काम भी शुरू कर दिया गया है। केंद्रीय वक्फ परिषद की बैठक में कई राज्यों में वक्फ सम्पत्तियों में हेरफेर और माफियाओं द्वारा कब्जे पर गंभीर रुख अपनाते हुये सरकार ने निर्देश दिया है कि ऐसे वक्फ माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वक्फ परिषद की टीम संबंधित राज्यों का जल्द दौरा करेगी।