इंडिया और इज़राइल मिलकर खोजेंगे कोविड-19 का इलाज, दोनों देशों के बीच समझौता
   25-मई-2020
in_1  H x W: 0
 
 
 
दुनिया को महामारी के चपेट से निजात दिलाने के लिए इंडिया और इज़राइल ने एक समझौता किया है। ये समझौता है कि दोनों देशों मिलकर कोविड-19 का इलाज खोजेंगे। इसके लिए सोमवार को दोनों देशों की एजेंसियों के बीच एक हाई-लेवल साइंटिफिक कॉपरेशन मीटिंग हुई। जिसमें इंडिया की तरफ से डीआरडीओस सीएसआईआर के बायलॉजिकल साइंटिस्ट्स और इज़राइल की डायरेक्टरेट ऑफ रिसर्च एंड डेवलपमेंट के मुखिया शामिल हुए। इस हाई-लेवल मीटिंग में इज़राइल के राजदूत रॉन माल्का और इज़राइल में इंडिया के राजदूत संजीव सिंगला भी शामिल रहे।
 
 
 
 
 
 
मीटिंग में तय हुए कि इंडिया और इज़राइल अब तक के डायग्नोसिस डाटा और आर्टिफिसियल इंटैलीजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर कोविड-19 से निपटने के लिए इलाज का तरीका खोजेंगे। गौरतलब है कि इज़राइल की एक बायोटेक कंपनी प्लूरेस्टेम थेरोपैटिक इंक ने कोरोनावायरस के इलाज की एक ड्रग को खोजने का दावा किया था। जिसका ट्रायल पहले से जारी है। इस ड्रग कंपनी का दावा था, कि इसके इस्तेमाल से कोरोना मरीजों में 100% तक सफलता हासिल की गयी है।
 
 
 
हालांकि इज़रायली बायोटेक कंपनी की खोज़ पर सरकार ने मुहर नहीं लगायी है। लेकिन इज़राइल में इसके अलावा भी कई बायोटेक कंपनियां सरकार की देखरेख में इस इलाज की खोज में जुटी है। ऐसे में दोनों देश अगर मिलकर इस और काम करती हैं, तो संभव है जल्द कोई बेहतर रिजल्ट मिल सकता है। इज़राइल सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच ये समझौता पीएम मोदी और पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच हुए साइंटिफिक समझौते का नतीज़ा है।