गूगल ने Paytm ऐप को प्ले स्टोर से हटाया, नियमों के उल्लंघन का आरोप
   18-सितंबर-2020



paytm_1  H x W:

गूगल ने देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। जबकि पेटीएम के दूसरे ऐप्स जैसे पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम माल और पेटीएम मनी आदि ऐप मौजूद हैं। गूगल ने पेटीएम पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुये कहा है कि हम ऐसे एप को जगह नहीं दे सकते जो ऑनलाइन कैश वाले गेम्स, जुए या सट्टा का आयोजन करते हैं। पेटीएम 'PayTM First Games' के ज़रिए पैसे जीतने का दावा करती है।




वहीं पेटीएम ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर लिखा कि “डियर पेटीएमर्स, पेटीएम एंड्रॉयड ऐप नये डाउनलोड और अपडेट्स और अपलोड के लिए उपलब्ध नहीं है।  हम जल्द ही वापस आएंगे, आपका पूरा पैसा सुरक्षित है और आप पेटीएम सामान्य तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे।“




 दरअसल पेटीएम की ओर से हाल ही में फैंटेसी क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू किया था। जिसपर गूगल ने अपनी पॉलिसी का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। गूगल की ओर से भी इस मामले में एक बयान जारी किया गया है। गूगल ने अपने बयान में कहा है कि हम ऑनलाइन कसीनो या फिर किसी भी तरह के अनियमित गैंबलिंग ऐप जो स्पोर्ट्स में सट्टा लगाने की सुविधा देते हैं। ऐसे ऐप को अपने प्लेटफॉर्म पर रहने की अनुमति नहीं देते हैं। इसमें ऐसे ऐप्स भी शामिल हैं, जो उपभोक्ताओं को ऐसी बाहरी वेबसाइटों पर ले जाते हैं, जो उन्हें किसी पेड टूर्नामेंट में नकद पैसे या फिर कैश प्राइज़ जीतने के लिए भाग लेने को कहते हैं। गूगल ने कहा यह हमारी पॉलिसीज़ का उल्लंघन है।