पाकिस्तान की नई चाल, गिलगित-बल्तिस्तान को प्रांत का दर्जा देकर चुनाव कराने की तैयारी
   18-सितंबर-2020



gilgit_1  H x W

पाकिस्तान की इमरान सरकार कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र गिलगित-बल्तिस्तान को प्रांत का दर्जा देकर चुनाव कराने की तैयारी में है। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र गिलगित-बल्तिस्तान पर अवैध रूप से कब्जा जमाकर रखा है। लेकिन अब इमरान सरकार अपनी नई चाल के तहत गिलगित-बल्तिस्तान क्षेत्र को प्रांत का दर्जा देकर चुनाव कराने की तैयारी में हैं। बता दें कि इमरान खान सरकार का यह फैसला खुद उनके लिए खुद एक मुसीबत का कारण बनेगा। क्योंकि दशकों से पाकिस्तान कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को लेकर रोता रहा है, लेकिन अब इमरान खान की सरकार स्वयं इस प्रस्ताव का उल्लंघन कर रहा है। खबरों के मुताबिक कश्मीर एवं गिलगित-बल्तिस्तान मामलों के मंत्री अली अमीन गंडापुर ने बीते बुधवार को पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून से कहा है कि प्रधानमंत्री इमरान खान जल्द ही गिलगित-बल्तिस्तान क्षेत्र का दौरा करेंगे और इसका औपचारिक ऐलान करेंगे। उन्होंने कहा है कि क्षेत्र को नेशनल असेंबली और सीनेट समेत हर संवैधानिक निकाय में पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमारी तैयारी नवंबर में यहां चुनाव कराने की है।
 
 
आगामी चुनावों के बारे में  मंत्री अली गंडापुर ने कहा कि मतदान नवंबर के मध्य में होगा और उम्मीदवारों को पार्टी टिकटों का वितरण जल्द ही शुरू होगा। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) किसी भी स्थानीय पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन कर सकती है, लेकिन वह पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के साथ किसी प्रकार का कोई गठबंधन नहीं करेगी
 

भारत ने किया था विरोध
 
 

भारत ने बीते मई में ही पाकिस्तान को दो-टूक कहा था कि जम्मू-कश्मीर के क्षेत्र पीओजेके और लद्दाख में गिलगित-बल्तिस्तान समेत पूरा इलाका भारत का है। पाकिस्तान या उसकी न्यायपालिका के पास ऐसे क्षेत्रों में चुनाव कराने का अधिकार नहीं हैं।  भारत ने पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में कोई बदलाव करने की कोशिश नहीं करने की चेतावनी दी थी और कहा था कि अवैध कब्जा फौरन छोड़ दें। पीओजेके को लेकर भारत का मत हमेशा साफ रहा है।