केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने श्रीनगर में आयकर भवन ‘द चिनार’ का किया उद्घाटन
    24-नवंबर-2021

Chinar in Srinagar_1 
 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचीं थीं। श्रीनगर पहुंचने के तुरंत बाद वित्त मंत्री श्रीनगर में आईटी विभाग के आयकर भवन सह आवासीय परिसर ‘द चिनार’ का उद्घाटन करने के लिए राजबाग के लिए रवाना हो गईं। 
 
14 साल बाद स्थायी हुआ कार्यालय
 
राजबाग पहुंचने पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और औपचारिक स्वागत किया गया। 2005 में बरबरशाह में एक आतंकवादी हमले में क्षतिग्रस्त होने के बाद श्रीनगर में आयकर कार्यालय को कई बार स्थानांतरित किया गया था। 14 साल बाद इस कार्यालय को स्थायी स्थान मिला है।
 
जम्मू और कश्मीर के लोगों को धन्यवाद दिया
 
इस अवसर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कार्यालय परिसर और संलग्न ‘आयकर सेवा केंद्र’ की स्थापना से करदाताओं को जन भागीदारी की भावना से बेहतर सेवा प्रदान करने में मदद मिलेगी। केंद्रीय वित्त मंत्री ने ‘द चिनार’ आयकर भवन और अन्य सुविधाओं को शुरू करने के प्रयासों में योगदान के लिए जम्मू और कश्मीर के लोगों को धन्यवाद दिया। ‘द चिनार’ का उद्घाटन इस तथ्य के आलोक में महत्व रखता है कि यह श्रीनगर में प्रधान आयकर आयुक्त का नव निर्मित प्रभार है, जो शहर में भारत सरकार के सबसे बड़े नागरिक कार्यालयों में से एक है।
 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2005 में दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद जहां एक आतंकवादी हमले में आईटी भवन क्षतिग्रस्त हो गया था, आज मैं जम्मू और कश्मीर के लोगों की आभारी हूं। जिन्होंने चिनार आयकर भवन और अन्य सुविधाओं को दोबारा शुरू करने में सक्षम बनाया है।
 
अब जम्मू और कश्मीर की आकांक्षाएं पूरी हो रही हैं
 
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की मौजूदगी में आयकर भवन का उद्घाटन करने के बाद आयकर अधिकारियों, जम्मू कश्मीर प्रदेश प्रशासन के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों व अन्य गणमान्य नागरिकों को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि पहले केंद्रीय योजनाओं का लाभ केंद्र द्वारा जम्मू कश्मीर के विकास और नागरिकों के कल्याण के लिए भेजा पैसा चंद लोगों तक ही सीमित रहता था। आज ऐसा नहीं है। अब जम्मू कश्मीर के प्रत्येक नागरिक तक केंद्रीय योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है विकास की रोशनी हर जगह पहुंच रही है इसलिए यहां पंचायत और नगर निकायों के चुनावों में लोगों ने कुछ तत्वों के बहिष्कार के आह्वान को नकार पूरे उत्साह के साथ भाग लिया है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोग शांति,विकास और स्थिरता चाहते हैं। आज उनकी आकांक्षाएं पूरी हो रही हैं।