पाकिस्तान में जारी हिंसक प्रदर्शनों के बीच इमरान सरकार का तुगलकी फरमान, सोशल मीडिया पर लगाया बैन
   16-अप्रैल-2021

PM IMRAN_1  H x


पाकिस्तान में जारी हिंसक प्रदर्शनों के बीच पीएम इमरान खान की सरकार ने अब तुगलकी फरमान जारी किया है। जिसके मुताबिक इमरान खान सरकार ने लोगों की अभिव्यक्ति पर ही प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तानी सरकार के आदेश के मुताबिक पाकिस्तान में ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप और टेलीग्राम समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक बैन रहेंगे। पाकिस्तानी आंतरिक मंत्रालय (गृह मंत्रालय) ने एक बयान जारी कर प्रतिबंधों की पुष्टि की है। आंतरिक मंत्रालय ने शुक्रवार को पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप, यूट्यूब और टेलीग्राम को सुबह 11 बजे से दोपहर 4 बजे तक ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। मंत्रालय ने पीटीए अध्यक्ष को निर्देश दिया है कि इस विषय वस्तु पर तत्काल कार्रवाई की जाये।
 


 


गौरतलब है कि पाकिस्तान में जारी प्रदर्शनों के बीच इमरान खान सरकार ने कट्टरपंथियों के आगे घुटने टेक दिए हैं। सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें प्रदर्शनकारी बेबस, लाचार पाकिस्तानी पुलिसकर्मियों पर हमले कर रहे हैं। बता दें कि हिंसा में सबसे अधिक प्रभावित शहर लाहौर, कराची और इस्लामाबाद हुए हैं। इन हिंसक विरोध प्रदर्शनों की अगुवाई कर रहे कट्टरपंथी संगठन तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के मुखिया साद रिजवी को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। उसके संगठन को भी हिंसा फैलाने के आरोप में आतंकवाद अधिनियम के तहत प्रतिबंधित किया जा चुका है। फिर भी पाकिस्तान के कई शहरों में हजारों लोग साद रिजवी की रिहाई को लेकर सड़कों पर हैं।


फ्रांस ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान छोड़ने को कहा
 

फ्रांस ने अपने नागरिकों को तुरंत पाकिस्तान छोड़ने की सलाह दी है। इस्लामाबाद में स्थित फ्रांसीसी दूतावास ने एक ईमेल के जरिए बताया है कि उनके ऊपर गंभीर खतरा मंडरा रहा है। जिसके कारण अगर कोई फ्रांसीसी नागरिक पाकिस्तान के किसी भी हिस्से में रहता हो तो वह तुरंत ही दूसरे देश रवाना हो जाये।