J&K पुलिस ने गूगल से पीडीपी नेता वहीद पारा के ई-मेल की सारी जानकारी मांगी, कार्रवाई जारी
    14-जून-2021
 
GOOGLE_1  H x W


जम्मू कश्मीर पुलिस ने अमेरिका और गूगल प्रशासन से सपंर्क करके पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के करीबी वहीद-उर-रहमान पारा के ई-मेल की सारी जानकारी मांगी है। खबरों के मुताबिक जिसमें वहीद-उर-रहमान द्वारा पाकिस्तान में बैठे अलगाववादियों और आतंकियों के बीच इंटरनेट मीडिया पर हुई बातचीत और ई-मेल की जानकारी शामिल हो सकती है। बता दें कि वहीद पारा पीडीपी की युवा इकाई के अध्यक्ष भी हैं और बीते साल नवंबर से हिरासत में हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस के काउंटर इंटेलीजेंस विंग ने बीते दिनों अदालत में उनके खिलाफ एक आरोपपत्र दायर किया है।


आरोपपत्र के अनुसार  जम्मू कश्मीर पुलिस ने निर्धारित प्रक्रिया और माध्यम से गूगल व अमेरिका की संबंधित संस्थाओं से वहीद पारा के तीन ई-मेल आईईडी के जरिए हुए ई मेल के आदान-प्रदान का ब्यौरा उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। अधिकारियों के अनुसार केंद्रीय विदेश मंत्रालय के जरिए म्यूचल लीगल असिस्टेंस ट्रीटी (एमएलएटी) के तहत यह जानकारी अमेरिका और गूगल से मांगी गई है। गूगल से वहीद पारा के सभी ई-मेल व संबंधित डाटा को संरक्षित रखने के लिए कहा गया है। गूगल ने इस पर सहमति जताई है। गूगल से आई क्लाउड पर संरक्षित वाट्सएप बातचीत व डाटा भी उपलब्ध कराने को कहा गया है।


बता दें कि वहीद पारा का नाम जनवरी 2020 में हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर नवीद बाबू और उसे साथ पकड़े गए पुलिस के तत्कालीन डीएसपी देवेंद्र सिंह से पूछताछ के दौरान आया था। सरकार द्वारा देवेंद्र सिंह को आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के कारण सेवामुक्त किया जा चुका है। इस पूरे मामले में एनआईए भी अपना आरोपत्र दायर कर चुकी है। पुलिस के काउंटर इंटेलीजेंस विंग ने अपने आरोपपत्र में दावा किया है कि वहीद परा के खिलाफ मुकदमा चलाए जाने के सभी ठोस सुबूत मौजूद हैं। उसने राजनीतिक फायदे के लिए आतंकियों व अलगाववादियों के साथ गठजोड़ किया और बदले में उन्हें हथियार उपलब्ध कराने, हमलों को अंजाम देने समेत अन्य मदद की है।