गुरु गोविंद सिंह जयंती: इस्लामिक आक्रांताओं के विरुद्ध धर्मयुद्ध के महान नायक एवं भारतीय परंपरा के रक्षक

29 Dec 2022 15:44:17

Guru Gobind Singh  
 
गुरु गोबिंद सिंह औरंगजेब के आतंकवाद और भारत को बदलने की उसकी मंशा के खिलाफ मजबूती से खड़े रहे। औरंगजेब और उसके लोग तलवार के बल पर गुरु गोबिंद सिंह के बच्चों का धर्म बदलना चाहते थे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
 
 
गुरु गोविंद सिंह जयंती/ प्रकाश परब सिख पंथ के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। गुरु गोविंद सिंह धर्म रक्षा,शौर्य और न्याय की भावना का प्रतीक हैं। वह मुग़लों द्वारा हिंदुओं पर अत्याचार के विरुद्ध दृढ़ता के साथ खड़े हुए और इसके लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। उन्हे ऐसे परम बलिदान के लिए याद किया जाता है जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। उन्हें प्रायः 'सरबंस दानी' के रूप में याद किया जाता है क्योंकि उनके पिता, मां और चारों बेटों सहित पूरे परिवार ने औरंगजेब के विरुद्ध धर्म युद्ध में वीरगति प्राप्त की। औरंगजेब का फरमान था कि सभी सिख इस्लाम में धर्मांतरित हो जाय अन्यथा उन्हें मार दिया जाएगा।
 
 
दिसंबर 1705 के चमकौर की लड़ाई में गुरु गोविंद सिंह के दो बड़े बेटों अजीत सिंह और जुझार सिंह को युद्ध में संघर्ष करते हुए वीरगति प्राप्त हुई । गुरु के छोटे बेटों जोरावर सिंह (आयु 9 वर्ष) और फतेह सिंह (आयु 7 वर्ष) और गुरु गोविंद सिंह की माँ माता गुजरी को सरहिंद के सूबेदार वजीर खान द्वारा पकड़ लिया गया। तीनों को इस्लाम में धर्मांतरित होने या मृत्यु का सामना करने में से एक चुनने के लिए कहा गया किन्तु वे धर्म के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ रहे ।11, दिसंबर, 1705 को गुरु के दोनों बेटों को एक दीवार में जिंदा चिनवाने का आदेश दिया गया, किन्तु दीवार की ईंट उनके सिर को ढकने से पहले ही ढह गई, जिसके बाद उन्हें अगले दिन मार डाला गया। माता गुजरी जी को दिसंबर के बहुत ठंडे महीने में बिना किसी गर्म कपड़ों के चारों तरफ से खुले एक बुर्ज के ऊपर कैद कर लिया गया था । माता गुजरी जी ने भी सिख परंपरा का निर्वहन करने हुए बिना किसी शिकायत के गुरु की बानी गाते हुए अपने पोतों के साथ वीरगति प्राप्त की।
 
 
आरंभिक जीवन
 
 
1. गोबिंद राय उपाख्य गुरु गोबिंद सिंह (1666 – 1708) सिख पंथ के दसवें गुरु, एक आध्यात्मिक प्रमुख, योद्धा, कवि और दार्शनिक थे।
 
 
2. जब उनके पिता, गुरु तेग बहादुर का इस्लाम में धर्मांतरण करना अस्वीकार करने के लिए मुग़ल शासक औरंगजेब के आदेशानुसार सिर कलम कर दिया गया, तो गुरु गोबिंद सिंह को नौ साल की उम्र में सिखों के नेता के रूप में औपचारिक रूप से स्थापित किया गया और वह दसवें सिख गुरु बन गए। उनके चारों पुत्रों की मृत्यु मुगलों के साथ संघर्ष में उनके जीवनकाल में ही हुई, उनके दो बड़े बेटे युद्ध के दौरान शहीद हुए और दो छोटे बेटों को मुगल सत्ता द्वारा दीवार में चिनवा दिया गया था।
 
 
3. सिख धर्म में अपने उल्लेखनीय योगदान के बीच, उन्होंने 1699 में खालसा नाम के सिख योद्धा समुदाय की स्थापना की और अनुयायियों के लिए पाँच ‘क’ ( केश,कंघा,कड़ा, कृपाण, कचेरा) आस्था के पाँच स्तम्भ निर्धारित किए ,जिसे सिख हर समय धारण करते हैं और ये प्रतीक खालसा परंपरा का परिचय देते हैं।
 
 
4. गुरु की जयंती का वार्षिक उत्सव नानकशाही कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है। इस वर्ष यह 29 दिसंबर 2022 को पड़ रहा है और यह गुरु गोविंद सिंह जी की 356वीं जयंती है।
 
 
5. गोबिंद सिंह, गुरु तेग बहादुर (नौवें सिख गुरु) और माता गुजरी के इकलौते पुत्र थे। उनका जन्म पटना, बिहार में हुआ था।
 
 
6. उनका जन्म का नाम गोबिंद राय था और तख्त श्री पटना हरिमंदर साहिब नाम का तीर्थस्थल , उस घर/स्थल को चिन्हित करती है, जहाँ उनका जन्म हुआ था और उन्होंने वहाँ अपने जीवन के पहले चार साल बिताए थे।
 
 
7. 1670 में, उनका परिवार पंजाब लौट आया, और मार्च 1672 में वे उत्तर भारत के हिमालय की तलहटी, शिवालिक श्रेणी, में चक्क नानकी में चले गए, जहां उन्हें स्कूली शिक्षा दी गई थी
 
 
 
 
गुरू
 
i. उनके पिता को इस्लाम में धर्मांतरण से इनकार करने और सिख धर्म और इस्लामी साम्राज्य के बीच चल रहे संघर्षों के लिए औरंगज़ेब के आदेशों के तहत 11 नवंबर 1675 को दिल्ली में सार्वजनिक रूप से गिरफ्तार किया गया था।
 
ii. इस शहादत के बाद, युवा गोबिंद राय को सिक्खों ने 29 मार्च 1676 को वैसाखी पर दसवें सिख गुरु के रूप में स्थापित किया।
 
iii. गुरु गोबिंद सिंह की शिक्षा उनके 10 वें गुरु बनने के बाद भी जारी रही, , वे पढ़ने और लिखने के साथ-साथ घुड़सवारी और तीरंदाजी और नियमित युद्ध भी करते थे
 
 
व्यक्तिगत जीवन
 
 
i. गुरु गोविंद सिंह की तीन पत्नियां थीं: कन्या जीतो, माता सुंदरी और माता साहिब
 
ii. 10 साल की उम्र में, उन्होंने 21 जून 1677 को आनंदपुर से 10 किमी उत्तर में बसंतगोह में माता जीतो से शादी की। इस जोड़ी के तीन बेटे थे: जुझार सिंह (जन्म 1691), जोरावर सिंह (जन्म 1696) और फतेह सिंह (जन्म 1699) ।
 
iii. 17 साल की उम्र में, उन्होंने 4 अप्रैल 1684 को आनंदपुर में माता सुंदरी से शादी की। दंपति का एक बेटा, अजीत सिंह (जन्म 1687) था।
 
iv. 33 साल की उम्र में, उन्होंने 15 अप्रैल 1700 को आनंदपुर में माता साहिब देवान से शादी की। उनकी कोई संतान नहीं थी, लेकिन सिख धर्म में उनकी प्रभावशाली भूमिका थी। गुरु गोबिंद सिंह ने उन्हें खालसा की माता के रूप में घोषित किया।
 
खालसा की स्थापना
 
 
i. 1699 में, गुरु ने सिखों से वैशाखी पर आनंदपुर में एकत्र होने का अनुरोध किया। हाथ में तलवार के साथ गुरु ने भीड़ में से एक स्वयंसेवक को बुलाया जो अपने सिर का बलिदान करने के लिए तैयार हो ।
 
ii. उनकी तीसरी आवाज पर दया राम (जिसे बाद में दया सिंह नाम दिया गया ) नाम का एक सिख आगे आया। गुरु उसे एक तंबू में ले गए और खून से सनी तलवार के साथ भीड़ में वापस लौट आए।
 
iii. एक अन्य स्वयंसेवक को गुरु द्वारा बुलाया गया, जिसे फिर से तम्बू के अंदर ले जाया गया और कुछ समय बाद गुरु खूनी तलवार के साथ अकेले लौट आए।
 
iv. उन्होंने अन्य तीन और स्वयंसेवकों के साथ यही प्रक्रिया जारी रखी, लेकिन पांचवें स्वयंसेवक के तम्बू के अंदर जाने के बाद, गुरु सभी पाँच स्वयंसेवकों के साथ बाहर आए।
 
v. गुरु ने भाई दया सिंह, भाई धर्म सिंह, भाई साहिब सिंह, भाई मोहकम सिंह और भाई हिम्मत सिंह नामक पांच स्वयंसेवकों को आशीर्वाद दिया और उन्हें पंज प्यारे (पांच प्यारे) और सिख परंपरा में पहला खालसा कहा।
 
vi. इसके बाद गुरु ने लोहे का कटोरा लेकर पानी और शक्कर लेकर दोधारी तलवार से उसे हिलाते हुए एक घोल तैयार किया और उसे अमृत नाम दिया
 
vii. पांचों दीक्षित स्वयंसेवकों को गुरु ने "सिंह" का एक नया उपनाम दिया जिसका अर्थ है ‘शेर’
 
viii. तब गुरु ने 5 दीक्षा लेने वाले सिखों को स्वयं उन्हे खालसा के रूप में दीक्षा देने को कहा और इसी के साथ गुरु छठवें खालसा बन गए और इसी से वह गुरु गोबिंद सिंह के नए नाम से पुकारे जाने लगे।
 
ix. खालसा एक सिख योद्धा समुदाय है जिसका अर्थ है “पवित्रता”।
 
x. गुरु गोविंद सिंह ने खालसा की पांच “क” की परंपरा की शुरुआत की,
 
xi. केश: बिना कटे बाल ।
 
xii. कंघा: एक लकड़ी की कंघी।
 
xiii. कड़ा: कलाई पर पहना जाने वाला लोहे या स्टील का ब्रेसलेट।
 
xiv. कृपाण: तलवार या खंजर।
 
xv. कचेरा: छोटी लताएँ।
 
 
सिख-मुगल युद्ध
 
 
i. गुरु गोबिंद सिंह के पिता, गुरु तेग बहादुर के वध के बाद, औरंगज़ेब के अधीन मुग़ल साम्राज्य सिख लोगों का एक बहुत बड़ा शत्रु था।
 
ii. औरंगजेब ने गुरु गोविंद सिंहऔर उनके परिवार को भगाने का आदेश जारी किया। गुरू गोबिंद सिंह एक धर्म युद्ध में विश्वास करते थे।
 
iii. उन्होने इन उद्देश्यों के साथ चौदह युद्धों का नेतृत्व किया, लेकिन कभी भी बंदी नहीं बने और न ही किसी के पूजा स्थल को क्षतिग्रस्त किया।
 
 
शहीदी
 
 
1. गुरु की माता माता गुजरी और उनके दो छोटे पुत्रों को सरहिंद के मुस्लिम गवर्नर वज़ीर खान ने पकड़ लिया था।
 
2. 5 और 8 वर्ष की आयु के उनके सबसे छोटे बेटों को इस्लाम में बदलने से मना करने के बाद उन्हें एक दीवार में जिंदा दफन करके मार दिया गया और माता गुजरी उनके पोतों की मौत की खबर सुनकर टूट गईं।
 
3. 13 और 17 साल की उम्र में उनके दोनों बड़े बेटे भी मुगल सेना के खिलाफ दिसंबर 1704 की लड़ाई में मारे गए।
 
4. 1707 में औरंगजेब की मृत्यु हो गई, और तुरंत उसके बेटों के बीच एक उत्तराधिकार संघर्ष शुरू हुआ, जिन्होंने एक दूसरे पर हमला किया।
 
5. औरंगजेब के आधिकारिक उत्तराधिकारी बहादुर शाह थे, जिन्होंने गुरु गोबिंद सिंह को अपनी सेना के साथ भारत के दक्कन क्षेत्र में एक व्यक्ति के साथ सुलह के लिए आमंत्रित किया, लेकिन बहादुर शाह ने महीनों तक कोई भी चर्चा नही की।
 
6. मुस्लिम सेना के कमांडर और सरहंद के नवाब वजीर खान ने दो अफगानों, जमशेद खान और वासिल बेग को गुरु की हत्या के लिए नियुक्त किया।
 
7. दोनों ने गुपचुप तरीके से गुरु का पीछा किया जब उनके सैनिक भारत के दक्कन क्षेत्र में थे, उनके शिविर में प्रवेश किया। वे गुरु के पास पहुँच गए और जमशेद खान ने उन्हें नांदेड़ में एक घातक घाव से घायल कर दिया।
 
8. कुछ दिनों बाद घावों से गुरु की 7 अक्टूबर 1708 को मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु ने मुगलों के साथ सिखों के एक लंबे और कड़वे युद्ध को बढ़ावा दिया। उसके बाद बंदा सिंह बहादुर द्वारा बाज सिंह, बिनोद सिंह और अन्य लोगों के साथ संघर्ष जारी रहा।
 
संदर्भ
 
 
धवन, पी (2011). जब गौरैया हाक बन गईं: सिख योद्धा परंपरा का निर्माण, 1699-1799 . ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस
जे एस ग्रेवाल (1998) सिख ऑफ पंजाब के. कैंब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस।
 
जसबीर कौर आहूजा (1996). गुरु गोविंद सिंह का जफरनामा. मुंबई: भारतीय विद्या भवन
 
लुई ई. फेनेच (2013). गुरु गोबिंद सिंह का सिख जफरनामा: एक डिस्करसिव ब्लेड इन हार्ट ऑफ मुग़ल एम्पायर । ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस
  
ओल्सन, कार्ल (2007).द मेनी कलर्स ऑफ हिंदूइज़्म :अ थीमैटिक हिस्टॉरिकल इन्ट्रोडक्शन. रटगर्स यूनिवर्सिटी प्रेस
 
रॉबिन रिनेहार्ट , पशौरा सिंह और लुई ई फेनेच (2014 ) (संपादित ) . ऑक्सफोर्ड हैंडबुक ऑफ सिख स्टडीज. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस
 
सिंह, प्रिथी पाल (2007). सिख गुरुओं का इतिहास. लोटस बुक्स
 
 
 
 
 
Powered By Sangraha 9.0