रौशनी से जगमगा उठा मां वैष्णो का दरबार, चैत्र नवरात्रि में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब
   02-अप्रैल-2022

Vaishno Devi Temple Chaitra Navratri
 
 
आज से हिंदू नववर्ष के साथ साथ पवित्र चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। ऐसे में मां जगदंबे के दर्शन हेतु श्रद्धालुओं का रेला माता वैष्णो देवी की नगरी में उमड़ पड़ा है। भक्तों की भीड़ को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड और पुलिस प्रशासन ने कटड़ा से लेकर माता रानी के भवन तक भीड़ को नियंत्रण में करने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हुए हैं। माता रानी के दरबार को दुल्हन की तरह सजाया गया है। हर तरफ लगे रंग बिरंगे लाइट से मां का दरबार जगमगा उठा है। रात के वक्त तो यहां बिल्कुल ही अदभुत नजारा देखने को मिल रहा है।
 
सुरक्षा व्यस्था के कड़े इंतजाम  
 
भीड़ को देखते हुए जहां एक तरफ प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं वहीं दूसरी तरफ श्रद्धालुओं के लिए कुछ कड़े नियम भी प्रशासन द्वारा बनाए गए हैं। जिसमें बिना यात्रा की पर्ची के कोई भी श्रद्धालु दर्शन नहीं कर सकेगा। भीड़ को रोकने के लिए जगह जगह पर बैरिकेडिंग किया गया है। इसके अलावा भरी संख्या में CRPF, जम्मू कश्मीर पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। इसके अलावा श्राइन बोर्ड के सदस्य भी इस यात्रा पर अपनी नजर रखेंगे।
 
 
 
 
दो वर्षों तक कोरोना महामारी के चलते यात्रा में दर्ज की गई कमी 
 
जानकारी के मुताबिक शुक्रवार रात तक अब तक 35 हजार श्रद्धालु भवन की ओर रवाना हो गए थे। मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ बढ़ती ही जा रही है। दो वर्षों तक कोरोना महामारी के चलते यात्रा में काफी हद तक कमी देखी गई थी। परंतु फिलहाल के तीन महीनों में 15,78264 श्रद्धालु मां के दरबार में पहुंचे हैं। जानकारी के मुताबिक वर्तमान समय में करीब 25 से 30 हजार तक श्रद्धालु रोजाना दर्शन को पहुंच रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक जनवरी महीने में जहां 43,8521 श्रद्धालुओं में मां के दरबार में हाजिरी लगाई तो वहीं फरवरी महीने में 36,1074 और मार्च में 77,86,69 श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में हाजिरी लगाई।
 
ढाई से 3 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद
 
जारी आंकड़ों के मुताबिक उम्मीद जताई जा रही है कि पवित्र चैत्र नवरात्रि पर तकरीबन ढाई से 3 लाख श्रद्धालु माता के दरबार में पहुंच सकते हैं। इस कड़ी में कटरा स्थित तमाम होटलों में एडवांस बुकिंग भी पूरी हो चुकी है। इसके अलावा आने वाले सभी श्रद्धालुओं को कोरोना से जुड़े सभी नियमों को पालन कराने के लिए आदेश जारी किए जा रहे हैं। साथ ही कोविड वैक्सीन की रिपोर्ट भी अपने साथ रखना होगा।
 
 
 
नवरात्रि में हर वर्ष श्राइन बोर्ड द्वारा होता है शतचंडी महायज्ञ का अनुष्ठान
 
माता वैष्णो देवी के दरबार में देश की सुख शांति हेतु नवरात्र में लगातार शत चंडी महायज्ञ का आयोजन भी किया जाता है। इस बार भी चैत्र नवरात्रि पर विशाल यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। पद्मश्री प्रोफेसर विश्वमूर्ति शास्त्री की देखरेख में 51 प्रकांड पंडित पवित्र नवरात्र में हवन यज्ञ व पूजा-अर्चना करेंगे। यज्ञ का शुभारंभ श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार के साथ में एसडीएम भवन तथा अन्य अधिकारी विधिवत पूजा-अर्चना तथा हवन यज्ञ कर चंडी महायज्ञ का शुभारंभ किया।