IPL 2022 ; क्रिकेट की दुनिया में नाम कर रहा जम्मू कश्मीर का युवा खिलाड़ी उमरान, दुनिया उनकी तेज गेंदबाजी की हो चुकी है कायल
   28-अप्रैल-2022
                              
Umran Malik 
 
IPL 2022 में इन दिनों हर तरफ एक ही नाम की गूंज सुनाई दे रही है। वो नाम और कोई नहीं बल्कि IPL 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे सबसे तेज और घातक गेंदबाज माने जाने वाले जम्मू कश्मीर के उमरान मलिक है। जम्मू कश्मीर के इस तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने आज दुनिया भर को अपना दीवाना बना दिया है। IPL 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले उमरान मलिक के प्रदर्शन को देखते हुए ये कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्हें जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम में जगह दी जा सकती है।
 
 
कौन हैं उमरान मलिक ?
 
22 नवंबर 1999 को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में जन्में उमरान मलिक ने जनवरी 2021 में जम्मू कश्मीर क्रिकेट मैच में अपना डेब्यू किया था। दाएं हाथ के इस तेज़ गेंदबाज़ ने जम्मू-कश्मीर के लिए अब तक 1 टी20 और 1 लिस्ट A मैच खेला है। इसके आलावा 21 साल का यह तेज़ गेंदबाज़ पहले से ही नेट गेंदबाज के तौर पर हैदराबाद टीम का हिस्सा रहा हैं। उमरान मलिक ने जम्मू-कश्मीर के लिए अपने डेब्यू टी20 मैच में 3 विकेट लिए थे। लिहाजा यही कारण है कश्मीर के इस युवा तेज गेंदबाज को भारतीय टीम का भविष्य माना जा रहा है।
 
 
उमरान के पिता श्रीनगर स्थित लाल चौक पर लगाते हैं फलों की दुकान
 
उमरान मलिक का जीवन काफी संघर्षों से भरा रहा है। उनके पिता अब्दुल मलिक आज भी श्रीनगर स्थित लाल चौक पर फलों की दुकान लगाते हैं। उमरान के पिता अब्दुल रशीद ने हाल ही में बताया था कि उनके बेटे का शानदार प्रदर्शन देखकर मार्किट में लोग उन्हें और ज्यादा इज्जत देने लगे हैं। उमरान के पिता अपने बेटे को भारत के लिए वर्ल्ड कप खेलते हुए देखना चाहते हैं। उमरान के पिता ने  बताया कि उमरान बचपन से ही अपने ग्रुप के लड़कों में सबसे तेज गेंदबाज थे और वो हमेशा से ही भारतीय टीम में एक घातक तेज गेंदबाज बनना चाहते थे। आज वो सपना पूरा होता हुआ नजर आ रहा है।
 
150Kmph से भी ज्यादा की ताफ्तर से करते हैं गेंदबाजी  
 
जम्मू कश्मीर के इस तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने मौजूदा समय में दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में से एक माने जा रहे हैं। उमरान मलिक लगातार 151 Kmph के ऊपर की स्पीड से गेंदबाजी करते हैं जो बड़े से बड़े बल्लेबाजों को अचंभित करता है। बल्लेबाज जब तक उमरान की गेंद को समझते हैं तब तक उमरान की तेज गेंद बल्लेबाजों को बोल्ड कर देती है। उमरान ने IPL 2022 के अपने 8 मैचों में 15 विकेट झटक चके हैं और मौजूदा समय में पर्पल कैप लिस्ट में युजवेंद्र चहल के बाद दूसरे नंबर पर बने हुए हैं।
 
 
 
बुधवार को गुजरात के खिलाफ मैच में उमरान मलिक ने 5 अहम विकेट झटके साथ ही एक खास रिकॉर्ड भी बनाया है। उमरान ने इस सीजन में 8वीं बार सबसे तेज गेंद डालने का अवॉर्ड अपने नाम किया है। उमरान ने गुजरात के खिलाफ मैच में सीजन की दूसरी सबसे तेज 153.3 की रफ्तार से बॉल डाली है। उमरान जैसा तेज गेंदबाज सालों में एक बार देखने को मिलता है और भारत के पास तो इन दिनों इतनी तेज रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों की कमी भी है।
 
सनराइजर्स हैदराबाद ने उमरान को  नेट गेंदबाज के रूप में बनाया अपना हिस्सा 
 
घरेलू स्तर पर कई मैच खेलने के बाद आख़िरकार उमरान मलिक को 18 जनवरी 2021 को सैयद मुश्ताक ट्रॉफी के एक टी20 मैच में रेलवे के खिलाफ खेलने के लिए जम्मू-कश्मीर की टीम में चुना गया। उस मैच में उमरान मलिक ने 4 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके बाद 22 फरवरी 2021 को उमरान मलिक ने विजय हजारे ट्रॉफी में बंगाल के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला। इसके बाद साल 2021 में उमरान मलिक को सनराइजर्स हैदराबाद ने नेट गेंदबाज के रूप में अपने साथ जोड़ा।
 
लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के स्टार तेज गेंदबाज टी नटराजन के कोरोना से संक्रमित होने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने उमरान मलिक को अपनी टीम में शामिल कर लिया। इस तरह उमरान मलिक को अपना पहला IPL मैच खेलने का मौका मिला। अपने पहले ही मैच में उमरान मलिक ने अपनी तेज गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। उमरान मलिक ने लगातार 150 किलोमीटर प्रतिघंटा स्पीड के आसपास गेंदबाजी की।
 
 
अब तक नहीं मिला डेब्यू का मौका
 
हालांकि हैरानी वाली बात ये है कि इस खिलाड़ी को अभी तक डेब्यू का मौका नहीं मिल पाया है। सेलेक्टर्स ने IPL में कमाल दिखा चुके जम्मू कश्मीर के खतरनाक गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इंडिया-ए टीम में सेलेक्ट किया था। लेकिन दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए उन्हें टीम में नहीं चुना गया आईपीएल में बड़े-बड़े बल्लेबाज इस गेंदबाज को देखकर हैरान रह जाते हैं। ये बात एकदम सही है कि टीम इंडिया के पास भी एक ऐसा खतरनाक गेंदबाज है जिसके सामने बुमराह और शमी भी फीके ही नजर आते हैं। लेकिन अभी तक टीम इंडिया में इस गेंदबाज का सेलेक्शन हुआ ही नहीं। लेकिन आगामी साउथ अफ्रीका सीरीज में ये गेंदबाज डेब्यू कर सकता है।
 
 
 
 उमरान के मुरीद हुए राजनेता 
 
उमरान के मुरीद सिर्फ क्रिकेट फैन्स और दिग्गज ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी भी चुके हैं। इसके आलावा भारतीय राजनीति के दिग्गज राजनेता भी उमरान के मुरीद हो गए हैं। कांग्रेस नेता शशि थरूर के बाद अब पी चिदंबरम ने भी उमरान की जमकर तारीफ की है। उन्होंने एक ट्वीट करते हुए कहा कि यह वो तूफान है, जो अपने बीच में आने वाली हर चीज को उड़ा देता है।
 
चिदंबरम ने अपने  ट्वीट में लिखा- उमरान मलिक एक तूफान है, जो अपने रास्ते में आने वाली हर चीज को उड़ा देता है। उनकी तेज गति और आक्रामकता देखने लायक है। आज का प्रदर्शन देखने के बाद कोई शक नहीं है कि यह इस आईपीएल सीजन की बड़ी खोज है। BCCI को उन्हें एक खास कोच देना चाहिए और तुरंत उन्हें टीम इंडिया में लाना चाहिए।