क्रॉस LOC ट्रेड व्यापारियों के ठिकानों पर NIA की छापेमारी, टेरर फंडिंग से जुड़ा है मामला
   16-जून-2022

NIA Conduct Raid In J&K
 
जम्मू कश्मीर में 'राष्ट्रीय जांच एजेंसी' यानी NIA की विभिन्न स्थानों पर छापेमारी जारी है। मिली जानकारी के अनुसार NIA की यह छापेमारी नियंत्रण रेखा पार व्यापार और टेरर फंडिंग मामले में हो रही है। इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से दी है।
 
 
कुल 4 जगहों पर हो रही है छापेमारी 
 
NIA ने जम्मू कश्मीर के बारामुला व हंडवाड़ा में 4 कुल जगहों पर छापेमारी की है। टेरर फंडिंग से जुड़े यह छापे 'क्रॉस LOC ट्रेड' में शामिल रहे व्यापारियों के घरों में डाले गए हैं। छापेमारी के दौरान NIA ने कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण भी अपने कब्जे में लिए है।
 
 
पुलिस और सुरक्षाबलों के साथ मिलकर NIA ने की छापेमारी
 
एनआइए के तीन दस्तों ने आज सुबह पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर उत्तरी कश्मीर के बारामुला व हंदवाड़ा में छापेमारी की। बारामुला के ओल्ड टाउन में जहूर अहमद मल्ला और ख्वाजाबाग के मेहराजदीन बट के मकानों की तलाशी ली। आपको बता दें कि जहूर अहमद मल्ला इन दिनों उधमपुर जेल में बंद है। इसके अलावा हंदवाड़ा में भी एक व्यापारी के घर तलाशी ली गई है।
 
 
 
2008 में शुरू हुआ था क्रॉस LOC ट्रेड
 
 
आपको बता दें कि क्रास LOC ट्रेड वर्ष 2008 में शुरु किया गया था। इसमें सिर्फ जम्मू-कश्मीर और POJK के व्यापारी सिर्फ सामान के बदले सामान का ही आयात-निर्यात कर सकते थे और वह भी सिर्फ जम्मू-कश्मीर व POJK में निर्मित या उत्पादित वस्तुओं की अनुमोदित सूची के आधार पर। परंतु इस व्यापार के आड़ में कई व्यापारी कश्मीर में सक्रिय आतंकी व अलगाववादी संगठनों के लिए वित्तीय सहायता का जुगाड़ करने में लग गए।
 
 
2019 में टेरर फंडिंग मामले के चलते व्यापार हुआ बंद
 
बढ़ते टेरर फंडिंग मामले को देखते हुए वर्ष 2019 में इस व्यापार को बंद कर दिया गया। और इससे पूर्व 16 दिसंबर 2016 को एनआइए ने कश्मीर में आतंकी व अलगाववादी गतिविधियों के लिए टेरर फंडिग का मामला दर्ज किया था। इस मामले में एनआइए ने 2 दर्जन के करीब वरिष्ठ अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार करने के अलावा क्रास एलओसी ट्रेड से जुड़े कुछ लोगों को भी गिरफ्तार किया है।
 
 
 
 
श्रीनगर स्थित दीवान कॉलोनी में आयकर विभाग की छापेमारी
 
 
एनआइए के प्रवक्ता ने बिना किसी का नाम लिए मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि बारामुला में 3 और हंदवाड़ा में आज 1 जगह पर टेरर फंडिंग के आरोपित क्रास एलओसी ट्रेड व्यापारियों के ठिकानों की तलाशी ली गई है। इस बीच, एक अन्य जानकारी के अनुसार, आयकर विभाग के एक दल ने श्रीनगर में दीवान कालोनी निशात में 3 सगे भाईयों फिरोज अहमद शेख, खालिद शेख और जहूर शेख के घरों की तलाशी ली। यह तीनों पहलगाम स्थित होटल हिल्टन के मालिक हैं और बताया जा रहा है कि कर चोरी के आरोपों के आधार पर आयकर विभाग ने यह कार्रवाई की है।