J&K : 2 स्टेशन को आपस में जोड़ने वाली बनिहाल-कटरा रेलवे लिंक का काम पूरा
   30-अगस्त-2022

Banihal-Katra railway link in Jammu and Kashmir
 
जम्मू-कश्मीर में बनिहाल-कटरा रेलवे लिंक पर दो स्टेशन को जोड़ने वाले 111 किलोमीटर निर्माणाधीन रेलवे मार्ग (Railway Route) में 9.8 किलोमीटर लंबी सुरंग का काम पूरा हो गया है। सोमवार को नार्दन रेलवे के चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव अफसर (सीएओ) एसपी माही द्वारा अंतिम छोर पर बचे 5 मीटर के हिस्से को विस्फोट कर खोल दिया गया।
 
 
यह विस्फोट टनल के बीच लगभग 5 सौ मीटर की दूरी से किया गया। इसके साथ ही ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला महत्वकांक्षी रेल लिंक परियोजना ने सोमवार को एक और महत्वपूर्ण सफलता हासिल कर ली। अंतिम छोर पर बचे 5 मीटर के हिस्से को विस्फोट के बाद जिले के डूगगा व सावलाकोट रेलवे स्टेशन को आपस में मिलाने के लिए बनाए जा रहे टनल नंबर 13 के दोनों सिरों को आपस में मिला दिया गया। बता दें कि यह परियोजना की दूसरी सबसे बड़ी टनल है।
 
 
हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी को मिला था टनल को बनाने का काम
 
 
कटड़ा-काजीकुंड रेलवे स्टेशन को मिलाने के लिए रेल लिंक परियोजना पर 9.116 किलोमीटर की यह दूसरी सबसे बड़ी टनल है। जबकि इससे बड़ी टनल बनिहाल में है जिसका निर्माण कार्य लगभग पूरा किया चुका है। टनल नंबर 13 के बनने से आगे के काम में और तेजी आएगी। टनल को बनाने का काम हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी (एचसीसी) को मिला था।
 
 
हालाँकि बाद में इसे वेनसर कंपनी को दे दिया गया। बता दें कि इस टनल को बनाने का काम वर्ष 2017 में शुरू किया गया। इसके आलावा मुख्य टनल के साथ ही एस्केप टनल को भी बनाने का काम एक साथ ही शुरू किया गया था। गौरतलब है कि एस्केप टनल का काम इसी महीने की शुरुआत में पूरा किया जा चुका है। इस मौके पर नार्दन रेलवे के अलावा कोंकण रेलवे व टनल का निर्माण करने वाली वेनसर कंपनी के अधिकारी मौजूद रहे।
 

Banihal-Katra railway link 
  
दो रेलवे स्टेशन को आपस में जोड़ेगी
 
 
यह उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लाइन (यूएसबीआरएल) परियोजना का हिस्सा है। इस मार्ग पर 12.6 किलोमीटर लंबी सुरंग टी-49बी के बाद यह तीसरी सुरंग भारतीय रेलवे की सबसे लंबी सुरंग है। यह इस साल जनवरी में बनकर तैयार हो गई थी। इससे पहले 14 अगस्त को रियासी जिले के कौरी क्षेत्र में चिनाब नदी पर रेलवे के दुनिया के सबसे ऊंचे पुल का काम लगभग पूरा हो गया था। अधिकारियों ने बताया कि इसी के साथ ही एस्केप सुरंग टी-13 पर काम शुरू कर दिया गया है। एक अधिकारी ने सोमवार को कहा, "हम उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) के कटरा-बनिहाल खंड में दुग्गा और सावलकोट स्टेशन के बीच सुरंग पर निर्माण कार्य पूरा करने में सफल रहे हैं।"
 
 
सुरंग के पूरा होने से सावलकोट रेलवे स्टेशन से जुड़ गया - रेल अधिकारी
 
 
रेल लिंक परियोजना की सफलता पर रेल अधिकारी ने कहा कि "हमने 9.8 किलोमीटर लंबी सुरंग का काम मंगलवार को पूरा कर लिया है जो दो रेलवे स्टेशन को जोड़ेगी।" उन्होंने बताया कि जम्मू के छोर पर स्थित दुग्गा रेलवे स्टेशन इस सुरंग के पूरा होने से श्रीनगर छोर की ओर बसिंददार (सावलकोट) रेलवे स्टेशन से जुड़ गया है। इस रेलवे परियोजना के कटरा-बनिहाल खंड में स्थित 7 रेलवे स्टेशन में से 2 को इस सुरंग के माध्यम से जोड़ा गया है। इस सुरंग पर काम 2018 में शुरू किया गया था।