श्रीनगर में फीफा की तर्ज पर बना अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल स्टेडियम, अनेकों सुविधाओं से है लैस
   06-अगस्त-2022

Bakhshi Stedium JK
 
 
केंद्र की मोदी सरकार पिछले 3 वर्षों से जम्मू कश्मीर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगभग हर संभव प्रयास कर रही है। यही कारण है कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने शुक्रवार को केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने की तीसरी वर्षगांठ पर जम्मू कश्मीर को एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल स्टेडियम का तोहफा दिया। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल स्टेडियम का निर्माण फीफा के तय मानकों के आधार पर किया गया है। यह स्टेडियम श्रीनगर के सदियों पुराने बख्शी स्टेडियम का नया रूप है, जो 2014 में आई बाढ़ के दौरान क्षतिग्रस्त हो गया था। अब एक बार फिर केंद्र सरकार की मदद से जम्मू कश्मीर सरकार ने इस स्टेडियम को पुनर्जीवित करने का काम किया है। इस स्टेडियम को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए अपग्रेड किया गया है।
 
 
 
फुटबॉल स्टेडियम में कुल 20,000 से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता है। वहीं इस स्टेडियम के पुनर्निर्माण कार्य में कुल 44 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। अब नई तैयारियों के साथ स्टेडियम में दिन और रात के मैच और टूर्नामेंट आयोजित किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि घाटी हमेशा से फुटबॉल क्रिकेट के लिए जाना जाता रहा है क्योंकि यह कश्मीरी युवाओं में सबसे पसंदीदा रहा है और नए अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम के साथ, यह खेल को और बढ़ावा देगा और युवाओं को इससे अपने ही शहर में एक अंतरराष्ट्रीय मंच मिलेगा। शुक्रवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस स्टेडियम को औपचारिक तौर पर खिलाड़ियों को सौंप दिया। उद्घाटन के दौरान बड़ी संख्या में युवा मौजूद रहे। बच्चों ने इस दौरान हाथों में तिरंगा लिए भारत माता की जय के नारे लगाते हुए तिरंगा रैली भी निकाली।
 
 

Bakhshi Stadium SrinagarStedium JK 
 
जम्मू-कश्मीर के युवा भारत को गौरवान्वित करेंगे - उपराज्यपाल
 
स्टेडियम के उद्घाटन के मौके पर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा, ‘ बख्शी स्टेडियम हमेशा उन युवाओं के लिए सपनों का स्थान रहा है जिन्होंने इसे खेल में इतना बड़ा बनाया है। उन्नत और फिर से तैयार स्टेडियम अब उन लोगों को सौंपा जाता है जो इस खेल से प्यार करते हैं। यह पीएम नरेंद्र मोदी ही थे, जिन्होंने स्पष्ट आदेश दिए थे कि इस स्टेडियम को फीफा के मानकों के अनुसार बनाया जाए। मुझे खुशी है कि 50 करोड़ की लागत से हम घाटी के युवाओं को यह स्टेडियम सौंप रहे हैं। मैं खेल परिषद और इससे जुड़े सभी लोगों का आभारी हूं। मुझे उम्मीद है कि जम्मू-कश्मीर के युवा भारत को गौरवान्वित करेंगे। जम्मू और कश्मीर खेल का केंद्र बनता जा रहा है।’

Srinagar
 
 
स्टेडियम में मिलेंगी अनेकों सुविधाएं
 
इस स्टेडियम के खुलने से कश्मीर घाटी के खिलाड़ी बेहद उत्साहित हैं। स्टेडियम में 6 ब्लॉक हैं जिनमें फूड कोर्ट और कई अन्य सुविधाएं होंगी। स्टेडियम में एक विशेष कमेंट्री बॉक्स, वीवीआईपी बॉक्स और ड्रेसिंग हॉल भी है। स्टेडियम को प्राकृतिक घास का मैदान मिलेगा और इसमें 4 फ्लडलाइट होंगे। इसके अलावा स्टेडियम में 20 हजार के करीब दर्शकों के बैठने की क्षमता है। दरअसल, भारत सरकार जम्मू-कश्मीर को स्पोर्ट्स हब बनाने पर जोर दे रही है।