3 दशक बाद श्रीनगर को पहले मल्टीप्लेक्स का तोहफा ; LG मनोज सिन्हा ने किया उद्घाटन
    20-सितंबर-2022

LG inaugurates multiplex in Srinagar
 
 
कभी फिल्मों की शूटिंग के लिए सबसे खूबसूरत लोकेशन माने जाने वाले जम्मू-कश्मीर में सिनेमा दिखना बंद था। आतंकवाद के साये में असुरक्षित माहौल के बीच कश्मीर घाटी फिल्मों से काफी दूर हो गई थी। परंतु आज वो परिदृश्य बदल गया है। घाटी में पूरे 3 दशक यानि तक़रीबन 32 साल बाद मल्टीप्लेक्स की शुरुआत हो रही है। 3 दशकों के बाद घाटी में अब एक बार फिर से सिनेमा के स्वर्णिम युग की शुरुआत होने जा रही है। आज यानि मंगलवार 20 सितंबर को उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कश्मीर संभाग के पहले मल्टीप्लेक्स का उद्घाटन कर लोगों के लिए खोल दिया है। 32 साल बाद अब घाटी में रहने वाले लोग बड़े पर्दे पर फिल्में देख सकेंगे।
 
 
 
 
मल्टीप्लेक्स को INOX ने किया है डिजाइन
 
 
मल्टीप्लेक्स में पहले दिन बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा दिखाई जाएगी। फिल्म देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। मल्टीप्लेक्स खुलने से लोगों में अलग उत्साह है। इस मल्टीप्लेक्स को INOX ने डिजाइन किया है। इसमें तीन स्क्रीन लगाई गई हैं। जहां कुल 520 लोग बैठकर फिल्मों का लुत्फ उठा सकेंगे। इस मल्टीप्लेक्स को मॉडर्न डेकोर और कश्मीरी कला के मेलजोल से डिजाइन किया गया है। हर थिएटर में लेटेस्ट साउंड सिस्टम्स लगाए गए हैं।
 
 
ब्राडवे सिनेमा कि जगह पर बनकर तैयार हुआ नया मल्टीप्लेक्स
 
 
गौरतलब है कि यह मल्टीप्लेक्स श्रीनगर के बादामी बाग सैन्य छावनी क्षेत्र में ठीक उसी जगह बना है, जहां कभी 1965 में ब्राडवे सिनेमा हुआ करता था। हालांकि कश्मीर संभाग का ब्राडवे सिनेमा अब इतिहास हो चुका है और उसी इतिहास की नींव पर नए भारत के बदलते कश्मीर का एक नया मल्टीप्लेक्स एक बार फिर खड़ा हो चुका है। यह मल्टीप्लेक्स करीब 2 साल में बनकर तैयार हुआ है। इस मल्टीप्लेक्स में काम करने वाले सभी लोग स्थानीय हैं।
 
 
 
आतंकवाद के दौर में ब्राडवे सिनेमा हुआ था बंद 
 
 
बता दें कि इस मल्टीप्लेक्स के मालिक विकास धर हैं जो कश्मीरी हिंदू हैं। 90 के दशक में जिस वक्त कश्मीर संभाग में आतंकवाद अपने चरम पर था, कश्मीरी हिंदुओं को पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। उस वक्त भी विकास धर आतंकियों की धमकियों की परवाह न किए बिना अपनी जड़ों से जुड़े रहे। इसी जगह पर पहले बना श्रीनगर का ब्राडवे सिनेमा भी विकास धर का ही था, जो वर्ष 1965 में शुरू हुआ था।
 
 
आतंकी हिंसा के चलते 1990 में ब्राडवे सहित सभी सिनेमाहाल बंद हो गए। वर्ष 1998 में प्रशासन ने जैसे-तैसे कर ब्राडवे सहित तीन सिनेमाहाल फिर शुरू करवाए। लेकिन आतंकी हमलों के बाद ब्राडवे फिर बंद हो गया। अब ब्राडवे की जगह INOX मल्टीप्लेक्स बनाया गया है। जानकारी के मुताबिक विकास धर की कंपनी टक्साल हास्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड ने मार्च 2020 में मल्टीप्लेक्स के लिए आवेदन किया था और जून 2020 में प्रदेश सरकार ने इसकी अनुमति दे दी थी।