पाकिस्तान में गहराया बिजली संकट ; इस्लामाबाद-कराची-पेशावर के 22 जिलों में बिजली गुल, पुरे पाकिस्तान में छाया अँधेरा
   23-जनवरी-2023
 
Pakistan Power Shortage
 
 

आर्थिक तंगहाली और महंगाई की मार झेल रहे पड़ोसी देश पाकिस्तान की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पाकिस्तान के लगभग सभी शहरों में घोर अँधेरा छाया हुआ है। पाकिस्तान के इस्लामाबाद, कराची और पेशावर  के 22 जिलों में इस वक्त बिजली की सप्लाई रुक गई है। स्थिति इतनी ज्यादा बिगड़ गई है कि पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय तक को इस पर बयान जारी करना पड़ा है।

 

पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट 'दुनिया न्यूज' के मुताबिक बलूचिस्तान के 22 जिलों सहित क्वेटा, इस्लामाबाद, लाहौर, मुल्तान क्षेत्र के शहरों और कराची जैसे कई जिलों में बिजली कटौती हुई है। लाहौर में मॉल रोड, कनाल रोल्ड और अन्य क्षेत्रों में लोग बिजली कटौती के संकट से जूझ रहे हैं। खबरों के अनुसार ट्रांसमिशन लाइनों में तकनीकी खराबी के चलते सिंध, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब में भी बिजली पूरी  तरह से ठप्प हो गई है। लोगों को अँधेरे में गुजर बसर करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। 
 
 
 
 

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय का बयान 
 

स्थिति को बिगड़ता देख पाकिस्तान ऊर्जा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि ''नेशनल ग्रिड में सुबह 7:34 बजे गड़बड़ी दर्ज की गई। बिजली सप्लाई बहाल करने के प्रयास जारी हैं।'' बिजली न होने के कारण पाकिस्तान में मेट्रो सेवा भी प्रभावित हुई है जिससे यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस्लामाबाद बिजली सप्लाई कंपनी के 117 ग्रिड स्टेशनों की बिजली सप्लाई भी बाधित हुई है जिससे पूरा शहर और रावलपिंडी भी अंधेरे में डूब गए हैं। जानकारी के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि बिजली को वापस आने में कई घंटे लग सकते हैं।

 
 
 
 
मुश्किलों से चौतरफा घिरा पाकिस्तान 
 

गौरतलब है कि पाकिस्तान के लिए यह मास पावर कट किसी बड़ी आफत से कम नहीं है। अभी हाल ही में यह जानकारी सामने आई थी कि पाकिस्तान इन दिनों गहरे बिजली संकट से जूझ रहा है। वहीं आपको बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान की नेशनल इलेक्ट्रिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी ने कराची शहर में बिजली की दरों में 3.30 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की थी। इसके अलावा अलग-अलग कंज्यूमर कैटेगरी के लिए बिजली दरों में 1.49 रुपये से 4.46 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हुई थी। नए रेट लागू होने के बाद से कंज्यूमर्स को 43 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली मिल रही है।

 
बिजली की कीमतों को लेकर अगर भारत-पाकिस्तान में तुलना की जाए तो पाकिस्तान की जनता को भारत की तुलना में करीब 4 गुना अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है। भारत में रेसिडेंशियल बिजली बिल की औसत दर 6 से 9 रुपये प्रति यूनिट है। वहीं, कमर्शियल इस्तेमाल के लिए बिजली की दर औसतन 10 से 20 प्रति यूनिट है। जोकि जमीन और आसमान का अंतर है।
 
 
पाकिस्तान के अलग-अलग इलाकों से लोग बिजली गुल होने की जानकारी सोशल मीडिया पर दे रहे है। अंधेरे में डूबा पाकिस्तान पहले से कई मुश्किलों से घिरा हुआ है। देश में गेहूं की फसल बर्बाद होने के बाद आटा बेहद महंगा हो गया है। लोगों की थालियों से रोटी पूरी तरह गायब है। खाद्य पदार्थों की कीमत इतनी अधिक है कि पाकिस्तान की जनता त्रस्त हो चुकी है। न सिर्फ आटा बल्कि दाल और तेल खरीदने के लिए भी लोग संघर्ष कर रहे हैं। बिजली सप्लाई का हाल कई महीनों से खराब है। पाकिस्तान सरकार ने लंबी कटौती से बचने और बिजली की किल्लत से निपटने के लिए बाजारों को रात 8 बजे ही बंद करने का आदेश दिया है। बावजूद इसके समस्या फिलहाल कम होने का नाम नहीं ले रही।