वैष्णो देवी यात्रा होगी सुगम ; ताराकोट से सांझी छत की लंबी दूरी अब महज 6 से 7 मिनट में होगी पूरी
   21-फ़रवरी-2023
 
 Tarakot to Sanjhi Chhat Ropeway
 
 
 
श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को जल्द ही बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। दरअसल श्री माता वैष्णो देवी के यात्रियों की सुविधा के लिए 250 करोड़ रुपये की लागत से ताराकोट मार्ग से सांझीछत तक 12 किलोमीटर लंबे ट्रैक के साथ यात्री रोपवे बनाने की तैयारी की जा रही है। ताराकोट मार्ग से सांझीछत के बीच 2.4 किमी लंबा रोपवे तैयार करने की योजना को मंजूरी भी मिल गई है। इस रोपवे परियोजना को अगले 3 वर्षों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। रोपवे निर्माण के बाद से जहाँ भक्तों को 12 से 13 किलोमीटर की दूरी तय करने में 6 से 7 घंटे लगते थे, उसे श्रद्धालु महज 6 से 7 मिनट में ताराकोट से सांझीछत पहुंच जाएंगे। रोपवे परियोजना के लिए निविदाएं जारी करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।


इस बात की जानकारी स्वयं प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दी। माँ वैष्णो देवी के दरबार पहुंचे उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आगे कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रोपवे परियोजना शुरू की जा रही है। इससे बुजुर्ग और दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए तीर्थयात्रा बेहद सुगम होगी। रोपवे परियोजना में पर्यावरण और स्थानीय लोगों के आर्थिक हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। उप राज्यपाल ने कहा कि रोपवे परियोजना में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इसका काम पूरी तरह संवेदनशीलता से किया जाए ताकि स्थानीय व्यापार प्रभावित न हो।

 
 
रोपवे परियोजना को तीर्थ यात्रियों विशेषरूप से बुजुर्गों और विकलांगों की सुविधा के लिए स्वीकृत किया गया था, ताकि वे मंदिर में आसानी से पहुंचकर पूजा कर सकें। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि आगामी नवरात्र से पहले देश विदेश के श्रद्धालुओं को श्री माता वैष्णो देवी के दरबार के पास निर्माणाधीन दुर्गा भवन समर्पित कर दिया जाएगा। इस भवन में 3000 से अधिक भक्तों को एक समय में ठहराया जा सकेगा। इससे माता रानी के मंदिर के पास ही भक्तों को रुकने का सौभाग्य मिलेगा। 


आपको बता दें कि मौजूदा समय में भवन के पास विभिन्न स्थलों में रात में करीब 900 श्रद्धालुओं के रुकने की क्षमता है। अत्याधुनिक ढंग से 5 मंजिला दुर्गा भवन का चरणबद्ध तरीके से निर्माण किया जा रहा है, इसमें पहले चरण में 2 मंजिल का निर्माण पूरा करना प्रस्तावित है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड तीर्थ यात्रियों को यात्रा के दौरान बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह से समर्पित है। पिछले तीन वर्षों में श्राइन क्षेत्र में नया बुनियादी ढांचा विकसित किया गया है। परेशानी मुक्त यात्रा के लिए RFID, CCTV, नया पंजीकरण केंद्र जैसी पहल की गई हैं। आगामी दुर्गाभवन, स्काईवाक और हाल ही में स्वीकृत एकीकृत डिजिटल समाधान इस आध्यात्मिक यात्रा को भक्तों के लिए अधिक सुविधाजनक, व्यवस्थित और यादगार बनाएगा।