वैष्णो देवी के भक्तों को बड़ी सौगात ; 5 मंजिला 'दुर्गा भवन' बनकर हुआ तैयार, मुफ्त में ठहर सकेंगे 3000 श्रद्धालु
    18-मार्च-2023
 
Durga Bhawan Mata Vaishno Devi Katra
 
 

दुनिया भर से माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को जम्मू कश्मीर सरकार ने बड़ी सौगात दी है। प्रदेश के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने माता वैष्णो देवी में बने दुर्गा भवन का आज शनिवार को उद्घाटन किया। इस दौरान उपराज्यपाल ने बताया कि, 'अब श्रद्धालुओं को माता के भवन में रुकने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि दुर्गा भवन का पुनर्निर्माण आने वाले दिनों यानि विशेष रूप से नवरात्रि से भक्तों के लिए काफी सहायक सिद्ध होगा। इस भवन में प्रतिदिन 3000 लोग सुविधापूर्वक मुफ्त में रुक सकते हैं।'

 
 
 
 
27 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है निर्माण 
 

साथ ही उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 22 मार्च से शुरू होने वाले आगामी चैत्र नवरात्रों के लिए तीर्थयात्रियों के लिए सुचारू दर्शन और सुरक्षा सहित व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। बता दें कि 27 करोड़ रुपये की लागत से महज 19 महीने के रिकॉर्ड समय में निर्मित दुर्गा भवन में प्रतिदिन 3000 तीर्थयात्री नि:शुल्क ठहर सकेंगे। इस भवन में इसके अलावा, भीड़ नियंत्रण प्रबंधन के मामले में इसकी क्षमता 2000 यात्रियों की है। भवन में 4 लिफ्ट है। 5 मंजिला भवन में वाशरूम, लॉकर, कंबल स्टोर, भोजनालय के साथ शयनगृह और कमरों की सुविधा भी है। दुर्गा भवन के प्रत्येक तल पर विशेष रूप से विकलांग तीर्थयात्रियों के लिए विशेष स्नानागार का निर्माण भी किया गया है।

 
 
Durga Bhawan
 
 

दरअसल, माता वैष्‍णो देवी में श्रद्धालुओं के रूकने के लिए अभी कई रिहायशी भवनों की व्‍यवस्‍था है। इनमें मुख्‍य भवन कॉम्‍प्‍लेक्‍स, कालिका भवन, न्‍यू कालिका भवन, वैष्‍णवी व गौरी भवन, मनोकामना भवन आदि रेंटेंड व्‍यवस्‍था है, जिसमें श्रद्धालु पूर्व बुकिंग कराकर रूक सकते हैं। दुर्गा भवन के निर्माण के बाद श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिलने वाली है। यहाँ आने वाले श्रद्धालु अब आसानी से इस भव्य भवन में रुक सकेंगे। 

 
 
Durga Bhawan Katra
 
 
 RFID की सुविधा 
 
 
 वहीं इससे पहले मां वैष्‍णो देवी मंदिर में जाने वाले श्रद्धालुओं को RFID की सुविधा मिल चुकी है। जिससे हर वक्त श्रद्धालु माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड की नजर में रहेंगे। RFID की मदद से आपदा के वक्त यात्रियों को ढूंढने में मुश्किल नहीं होगी। इससे पहले तक मां के दर्शन करने के लिए जाने वाले यात्रियों को पर्ची दी जाती थी। लेकिन अब रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन यानि (RFID ) कार्ड की व्यवस्था कर दी गई है। RFID कार्ड पूरी तरह से चिप युक्त है जो सर्वर के साथ कनेक्ट होगा। इसके अलावा भक्तों की संख्या को देखते हुए मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में CCTV कैमरे लगाए गए हैं।
 
 
Durga Bhawan Vishno Devi
 
 
Durga Bhawan Katra Vaishno Devi