G-20 Jammu Kashmir : तीसरी TWG बैठक के लिए श्रीनगर पहुंचा G-20 डेलिगेशन ; एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत
    22-मई-2023
 
G20 Srinagar
 

भारत के सर का ताज कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज से श्रीनगर के 'शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर' यानि 'SKICC' में G-20 पर्यटन कार्यसमूह का सम्मेलन शुरु हो गया है। तीन दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन में G-20 सदस्य राष्ट्रों में 17 और आमंत्रित अतिथि देशों में से 8 राष्ट्रों समेत कुल 25 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। कश्मीर घाटी में वर्ष 1986 के बाद यह अपनी तरह का पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन है। लिहाजा सम्मेलन को लेकर श्रीनगर के डल झील में नौंसेना का मार्कोस दस्ता और CRPF के वाटर विंग के जवान तैनात किए गए हैं।

 
श्रीनगर एयरपोर्ट पर प्रतिनिधियों का गर्मजोशी से स्‍वागत
 
 
Grand Welcome g20 members
 
G-20 Kashmir
 

G20 बैठक के लिए पहुंचे प्रतिनिधियों का श्रीनगर एयरपोर्ट पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। तीसरी टीडब्ल्यूजी बैठक 22-24 मई, 2023 को श्रीनगर में आयोजित की जा रही है। श्रीनगर में G-20 पर्यटन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए विभिन्न देशों के प्रतिनिधि श्रीनगर पहुंचे।

 
ललित ग्रैंड होटल में मेहमानों के स्वागत में कश्मीरी लोकनर्तकियों ने पेश क्या अद्भुत नृत्‍य  
 

grnd welcome of g20 deligates  
 g20 deligates in srinagar
 
 g20 deligates in srinagar..
  
 g20 deligates in srinagar jk
 
 
 तीसरी G-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप मीटिंग में सभी आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की भागीदारी गुजरात के कच्छ के रण और पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में आयोजित पिछली 2 बैठकों की तुलना में सबसे अधिक होगी।  बैठक में पर्यटन को लेकर चर्चा होगी, फिल्म पर्यटन को लेकर चर्चा होगी, संभावनाओं को लेकर चर्चा होगी, आतंकवाद को लेकर चर्चा होगी, जलवायु परिवर्तन को लेकर भी चर्चा होगी, स्वास्थ्य को लेकर भी चर्चाएं होंगी। 
 
 
केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी और अमिताभ कांत पहुंचे श्रीनगर
 

G20 Jammu Kashmir 

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी के साथ अमिताभ कांत G-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 122 डेलगेट एयर एशिया की एक चार्टड विमान सेवा के जरिए दिल्ली से श्रीनगर पहुंचे हैं। श्रीनगर एयरपोर्ट पर मेहमानों का स्वागत G-20 की संयुक्त सचिव भावना सक्सेना और जम्मू कश्मीर के अतिरिक्त महानिदेशक सुरक्षा और मंडलायुक्त कश्मीर व पर्यटन सचिव व अन्य अधिकारियों ने किया।

 
 
 
 
RRR सुपरस्टार राम चरण पहुंचे श्रीनगर 
 

RRR Superstar Ram Charan Srinagar 

जम्मू कश्मीर में आयोजित G20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए RRR सुपरस्टार राम चरण श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचे। श्रीनगर हवाई अड्डे पर उन्हें पगड़ी पहना कर जोरदार स्वागत किया गया। वह G20 बैठक के फिल्म पर्यटन पर होने वाली चर्चा में शामिल होंगे। सम्मेलन में फिल्म पर्यटन और पर्यावरण अनुकूल पर्यटन पर चर्चा होगी।

 
 
 
चप्‍पे-चप्‍पे पर तैनात है फोर्स, 22-24 मई तक चलेगी G-20 बैठक
 

Marcos Camando in srinagar 
डल झील में तैनात मार्कोस कमांडो 
 
G-20 Security
 
CRPF At srinagar G20
 
 
CRPF At srinagar G20 srinagar

 

G-20 की बैठक को ध्यान में रखते हुए श्रीनगर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। चप्पे चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात हैं। डल झील में तैनात मार्कोस कमांडो और CRPF कमांडो हर हरकत पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। 
 

डोगरा फ्रंट शिवसेना ने मनाया जश्न 


dogra srinagar 

कश्मीर घाटी में G-20 की बैठक को लेकर डोगरा फ्रंट शिवसेना के सदस्यों ने सोमवार को बैंड बाजे के साथ जश्न मनाया।

 
नये रंग में रंगा श्रीनगर का पोलो व्यू बाजार 
 

polo view market srinagar 
 
Polo view market
 
Polo view market Srinagar


एयरपोर्ट से लेकर श्रीनगर स्थित SKICC वेन्यू तक पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। जगह-जगह खूबसूरत पेंटिंग्स की गई हैं। कुदरती तौर पर अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर घाटी को और अधिक सजाया संवारा गया है। करीब 70 साल पुराना श्रीनगर का पोलो व्यू बाजार टूरिस्ट और स्थानीय लोगों के लिए अहम शॉपिंग सेंटर है। इसे हाल ही में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत रेनोवेट किया गया है। रेनोवेट होने के बाद यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। 


G20 Srinagar summit

 

 

G-20 का जीडीपी में बड़ा योगदान
 

G20 एक वार्षिक बैठक है और जिस देश में यह बैठक होती है वहां के आतंकवाद, पर्यटन, आर्थिक परेशानी, ग्लोबल वार्मिंग और स्वास्थ्य को लेकर बातें होती है। यह 20 देश पूरी दुनिया का 80 प्रतिशत आर्थिक उत्पादन होल्ड करते हैं। जीडीपी में भी इनका बड़ा योगदान है। दुनिया भर की 70 प्रतिशत से ज्यादा आबादी इन 20 देशों में है। जिसका मकसद है आपस में आर्थिक सहयोग करना, व्यापार को बढ़ावा देना। इसीलिए जी 20 की बैठक पर सबकी नजर होती है।