जम्मू कश्मीर के सांबा में घुसपैठ की कोशिश नाकाम ; सुरक्षाबलों ने 1 घुसपैठिए को किया ढेर
   01-जून-2023

Pakistani Intruder neutralised in Samba
 
 
जम्मू कश्मीर के सांबा जिले (Samba District) में नियंत्रण रेखा के समीप घुसपैठ की बड़ी कोशिश को सुरक्षाबलों ने अपनी सतर्कता से नाकाम कर दिया है। सीमा पार से भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रहे एक घुसपैठिए को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया। मुठभेड़ के बाद इलाके में जवानों द्वारा तलाशी अभियान चलाया गया। दरअसल सुरक्षा एजेंसियों को पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की ओर से लगातार घुसपैठ की सूचना मिल रही थी, जिसको लेकर सुरक्षाबल पूरी तरह से अलर्ट पर हैं। बताया जा रहा है कि बुधवार देर रात सीमा पर तैनात जवान हलचल देखते ही सतर्क हो गए। इसके बाद घुसपैठिए को देखते ही सुरक्षाबलों ने उसे रुकने के लिए कहा, लेकिन अनसुना और विरोध करने पर जवानों ने उसे मार गिराया। सुरक्षाबलों के मुताबिक घटना सांबा सेक्टर में मंगू चक सीमा चौकी (बीओपी) के पास देर रात करीब 2 बजकर 50 मिनट पर हुई।
 
 
जवानों के रोकने पर नहीं रुका घुसपैठिया हुआ ढेर 
 
 
सीमा सुरक्षाबल के एक प्रवक्ता ने इस बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए कहा, 'आज तड़के BSF के जवानों ने सांबा इलाके में पाकिस्तान की तरफ से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने वाले एक व्यक्ति की संदिग्ध गतिविधि देखी। सुरक्षा बल के जवानों ने उसे रोकने की कोशिश की, लेकिन वह सीमा पर बाड़ की ओर बढ़ता रहा, लिहाजा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सैनिकों को गोलियां चलानी पड़ी, जिससे कि उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि शव अग्रिम इलाके में होने के कारण BSF ने सांबा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तलाशी अभियान शुरू किया है।
 
 
 
 
 
पुंछ में 3 आतंकी हथियार समेत गिरफ्तार
 
 
गौरतलब है कि जम्मू संभाग में पिछले दो दिनों में भारत-पाकिस्तान सीमा पर घुसपैठ की यह दूसरी घटना है। इससे पहले सेना ने गत बुधवार को पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास करमारा सेक्टर में 3 आतंकवादियों को गिरफ्तार कर हथियार और मादक पदार्थों की तस्करी की कोशिश नाकाम की थी। ये तीनों 30 मई की रात खराब मौसम और बारिश का फायदा उठाकर भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे। सेना के जवानों ने फेंसिंग क्रॉस कर रहे तीनों आतंकियों पर फायरिंग की। फायरिंग में घायल 1 आतंकवादी का पुंछ के हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है।
 
 
बड़ी संख्या में हथियार और ड्रग्स बरामद   
 
 
जानकारी के मुताबिक घुसपैठियों की पहचान मोहम्मद फारूक (26), मोहम्मद रियाज (23) और मोहम्मद जुबैर (22) के रूप में हुई है। सभी करमारा के निवासी हैं। मुठभेड़ के दौरान जिस आतंकी के पैर में गोली लगी है उसका नाम फारूक है। सेना के मुताबिक इन तीनों को बॉर्डर पार से हथियार और ड्रग्स की खेप मिली थी। वे इसकी तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे, तभी सैनिकों ने उन्हें रोक लिया। इनके पास AK-47 राइफल, 2 पिस्टल, 6 ग्रेनेड, प्रेशर कुकर में रखा एक IED और हेरोइन के 20 पैकेट बरामद हुए हैं। आतंकवादियों से 1 AK-56 राइफल, जिसकी मैगजीन में 10 कारतूस मिले, 2 पिस्टल के साथ 2 मैगजीन और 70 कारतूस, 10-12 किलो का IED, 6 चाइनीज ग्रेनेड और 20 पैकेट ड्रग्स बरामद किया गया है।
 
 
 
  
 
पिछले महीने 4 घुसपैठिए हुए थे ढेर 
 
 
बारामुला में वनिगम पायीन क्रेरी इलाके में सुरक्षाबलों ने बीते महीने 2 आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। यह पुलिस और सेना का जॉइंट ऑपरेशन था। जिसे 29RR, सेंट्रल रिजर्व पुलिस और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मिलकर चलाया। आतंकियों के पास से 1 AK-47, 1 पिस्टल और गोला बारूद बरामद किया था। इससे ठीक एक दिन पहले भी माछिल सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया था। इस ऑपरेशन में भी दो आतंकवादियों को ढेर किया गया था। आतंकियों ने नियंत्रण रेखा के पास से घुसपैठ की कोशिश की थी।