गुजरात में ISIS मॉड्यूल का भंडाफोड़ ; ISIS से जुड़े 1 महिला समेत 4 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार
   10-जून-2023
 
Gujarat ATS Arrested 5 Terrorist ISIS

गुजरात ATS ने पोरबंदर में आतंकी संगठन ISIS के एक मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है। मिले इनपुट के आधार पर गुजरात ATS की टीम ने एक महिला समेत 4 संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया है। ATS सूत्रों के मुताबिक, चारों के अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन ISIS से लिंक हैं। ATS पिछले कई दिनों से पोरबंदर और आसपास के इलाकों में सर्च ऑपरेशन चला रही है। इसी ऑपरेशन के तहत इन चारों आतंकियों की गिरफ्तारी हुई है। जबकि वहीं एक और शख्स को पकड़ने के लिए पुलिस की कई टीमें छापेमारी कर रहीं हैं।

 
आपत्तिजनक सामग्री बरामद  
 
 
इस मामले में जानकारी देते हुए ATS ने बताया कि आतंक से जुड़े इस मामले में जिन्हें गिरफ्तार किया गया है उनमें 3 कश्मीरी युवक और 2 लोग सूरत के निवासी (जिनमे एक महिला सूरत की सुमैरा बानो भी शामिल)। कश्मीर के तीनों निवासी अपने हैंडलर अबू हमजा की मदद से इस्लामिक स्टेट ऑफ खोरसान प्रांत (ISKP) में शामिल होने के लिए समुद्र के रास्ते फरार हुए थे। इनके पास से इस्लामिक स्टेट ऑफ खोरसान प्रोविंस की सामग्री और चाकू जैसे धारदार हथियार भी बरामद हुए हैं।छापेमारी के दौरान गुजरात ATS को संदिग्धों के पास से कुछ अन्य प्रतिबंधित चीजें भी मिली हैं।  
 
 
ख़ुफ़िया सूत्रों से संदिग्धों की सूचना मिलने के बाद DIG दीपन भद्रन और SP सुनील जोशी की अगुवाई में देर रात पोरबंदर में ऑपरेशन चलाया गया। पिछले कुछ समय से ATS के पास इनपुट था, तभी से आरोपियों के बारे में के जानकारी जुटाई जा रही थी और सभी पर नजर रखी जा रही थी। कुछ दिनों पहले ही गुजरात एटीएस ने ISIS के तीन और लोगों को अहमदाबाद से गिरफ्तार किया था। जानकारी के मुताबिक, इस बारे में आज शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी, जिसमें इस अभियान से जुड़ी और जानकारी साझा होने की उम्मीद है।
 
 
सभी आरोपितों के नाम
 
 
उबैद नासिर मीर
 
हनान हयात शॉल
 
मोहम्मद हाजिम शाह
 
जुबैर अहमद मुंशी
 
सुमेरबानू मोहम्मद हनीफ मालेक
 
 
MP में 3 संदिग्ध हुए थे गिरफ्तार 
 

गौरतलब है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने हाल ही में मध्य प्रदेश में 3 संदिग्धों को गिरफ्तार कर ISIS से जुड़े एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया था। जांच एजेंसी NIA ने मध्य प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के साथ खुफिया विभाग के नेतृत्व में एक संयुक्त अभियान में जबलपुर में 13 स्थानों पर रातभर की गई छापेमारी के दौरान इन लोगों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार किए गए तीन लोगों की पहचान सैयद ममूर अली, मोहम्मद आदिल खान और मोहम्मद शाहिद के रूप में की गई थी।

 

NIA ने छापेमारी के दौरान इन लोगों के कब्जे से धारदार हथियार, गोला-बारूद, आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण भी जब्त किए थे. एनआईए ने 24 मई को खान की आईएसआईएस समर्थक गतिविधियों की जांच के दौरान एक मामला दर्ज किया था, जो पिछले साल अगस्त में एजेंसी के संज्ञान में आया था। एनआईए को पता चला कि वह और उसके सहयोगी ISIS के इशारे पर भारत में आतंकवादी हमले करने के लिए सोशल मीडिया मंच का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह मॉड्यूल स्थानीय मस्जिदों और घरों में बैठकें करता रहा है और देश में आतंक फैलाने की साजिश रचता रहा है।