अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर दिल्ली में हाई लेवल बैठक ; गृहमंत्री अमित शाह ने यात्रा को लेकर दिए ख़ास निर्देश
   09-जून-2023

Amarnath Yatra Home Minister Amit Shah
 
1 जुलाई से शुरू हो रही श्री बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा को लेकर आज नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में गृहमंत्री अमित शाह ने अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव, और सूचना ब्यूरो के निदेशक, सीमा सुरक्षाबल और केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल के महानिदेशक, सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक, जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव, सेना और केंद्र सरकार और जम्मू कश्मीर प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।
 
 
सुरक्षा व्यवस्था को हों पुख़्ता इंतज़ाम
 
बैठक के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार की ये प्राथमिकता है कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी अमरनाथ यात्रियों को सुगमता से दर्शन हों और उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने श्री अमरनाथ यात्रा के पूरे मार्ग पर सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम करने के निर्देश दिए। केन्द्रीय गृह मंत्री ने हवाईअड्डे और रेलवे स्टेशन से यात्रा बेस कैंप तक के मार्ग पर हर प्रकार की सुचारू व्यवस्था पर ज़ोर दिया। सिर्फ़ इतना ही नहीं उन्होंने यात्रियों की सुविधा के लिए रात में भी श्रीनगर और जम्मू से हवाई सेवा उपलब्ध कराने को कहा।
 

Amarnath Yatra Home Minister Amit Shah  
 
ऑक्सीजन सिलिंडर की हो अतिरिक्त व्यवस्था
 
गृहमंत्री अमित शाह ने ऑक्सीजन सिलिंडर और उनकी रिफिलिंग सुनिश्चित करने के साथ-साथ इसका पर्याप्त स्टॉक रखने और डॉक्टरों की अतिरिक्त टीमें उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पर्याप्त चिकित्सा बेड और किसी भी आपात चिकित्सा स्थिति से निपटने के लिए एंबुलेंस तथा हेलीकाप्टर तैनात करने को भी कहा। साथ ही अमरनाथ यात्रियों के आवागमन, ठहरने, बिजली, पानी, संचार और स्वास्थ्य समेत सभी आवश्यक सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि यात्रा मार्ग में बेहतर संचार और भूस्खलन होने की स्थिति में मार्ग तुरंत खोलने के लिए मशीने पहले से तैनात रखें इसका ख़ास ख़्याल रखा जाए।
 
यात्रा मार्ग पर फ्री वाई-फ़ाई की सुविधा
 
बैठक में ये जानकारी दी गई कि श्री अमरनाथ यात्रा के सभी यात्रियों को RFID कार्ड दिए जाएंगे जिससे उनकी रियलटाइम लोकेशन का पता लगाया जा सके। हर अमरनाथ यात्री का पाँच लाख रुपये और हर पशु का 50,000 रूपए का बीमा करवाया जाएगा। इसके अलावा यात्रा के लिए टेंट सिटी, यात्रा मार्ग पर वाईफाई हॉटस्पॉट और समुचित प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही बाबा बर्फानी के ऑनलाइन लाइव दर्शन, पवित्र अमरनाथ गुफा में सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण और बेस कैंप में धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
 
ग़ौरतलब है कि इस वर्ष बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो रही है, जो 31 अगस्त तक चलेगी। यात्रा में अब महज़ 20 दिनों का वक्त बचा है लिहाज़ा यात्रियों की सुरक्षा और उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए जम्मू कश्मीर प्रशासन के साथ साथ केंद्र सरकार भी युद्धस्तर पर तैयारियों में जुटी है। यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसे लेकर आज गृहमंत्री अमित शाह ने उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की थी।