पाकिस्तान चुनाव परिणाम में बड़ा उलटफेर ; किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं, इमरान समर्थक उम्मीदवार सबसे अधिक

    10-फ़रवरी-2024
Total Views |
 
Pakistan Election Result update
 
 
पाकिस्तान में अब तक नेशनल असेंबली की 265 सीटों में से 244 सीटों के परिणाम घोषित (Pakistan Election Result) किए जा चुके हैं। परिणामों के आए नतीजे बेहद चौकाने वाले हैं। इन 244 सीटों में से 96-98 सीट पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी PTI के समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। जबकि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) ने 71, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने 53 सीट और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट ने 17 सीट पर जीत हासिल की है। यानि नतीजों से साफ़ है कि कि पाकिस्तान चुनाव परिणाम में त्रिशंकु की नौबत आ गई है। किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं है। हालाँकि इस बीच यह बात अलग है कि नवाज शरीफ नतीजे सामने आने से पहले ही कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सरकार बनाने का दावा कर चुके हैं।
 
 
पाकिस्तानी निर्वाचन आयोग पर कई गंभीर आरोप 
 
 
वहीं दूसरी और मतदान के दौरान और फिर वोटों की गिनती के दौरान पाकिस्तानी निर्वाचन आयोग पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। PTI कार्यकर्ता और स्थानीय लोगों द्वारा चुनाव में धांधली और जबरन वोट के लिए धमकाने का आरोप लगा है। साथ ही निर्वाचन आयोग की ओर से परिणाम घोषित करने में देरी करने का भी गंभीर आरोप लगा है। हकीकत तो यह है कि 8 फरवरी को हुए चुनाव के नतीजे गत शुक्रवार 9 तारीख को ही आ जाना था लेकिन मतदान की गिनती में हेरफेर के कारण इसमें विलंभ हुआ। यही कारण है कि मतगणना अब भी जारी है। पाकिस्तान में गत गुरुवार को आम चुनाव चुनाव धांधली के आरोप, छिटपुट हिंसा और मोबाइल इंटरनेट बंद रहने के बीच कराए गए थे।
 
 
किसकी बनेगी सरकार ?
 
 
बहरहाल हाल की स्थिति को देखते हुए यह तो स्पष्ट हो चुका है कि चुनाव के परिणाम में किसी को बहुमत मिलना असंभव है। लेकिन यह भी तय है कि नवाज शरीफ बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे। क्योंकि यह बात जगजाहिर है कि पाकिस्तानी सेना जिसके साथ खड़ी होती है पाकिस्तान की सत्ता में वही होता है। फ़िलहाल नवाज को सेना का संरक्षण प्राप्त है लिहाजा पाकिस्तान का अगला PM बनना तय है। 
 
 
PML-N और PPP नेताओं में बैठक का दौर 
 
 
कई पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह कहा जा रहा है कि 'पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज' (PML-N) और 'पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी' यानि जरदारी की पार्टी (PPP) केंद्र और पंजाब में गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत हो गए हैं। इस बात पर आखिरी मुहर PML-N अध्यक्ष शहबाज शरीफ की ओर से PPP अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से मुलाकात के बाद लगी है। शहबाज ने पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी के आवास पर PPP के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की थी। पार्टी सूत्रों ने कहा कि शहबाज ने जरदारी के साथ भविष्य में सरकार गठन पर चर्चा की और नवाज शरीफ का संदेश भी दिया। लिहाजा यह कहा जा रहा है कि दोनों ही पार्टियों के बीच सहमति लगभग बन चुकी है। 
 
 
सीटों का समीकरण 
 
 
पाकिस्तान नेशनल असेंबली की कुल 336 सीटें हैं। इन 336 सीटों में से महज 266 पर ही मतदान कराया जाता है। लेकिन पाकिस्तान के बाजौर में एक हमले के दौरान वहां एक उम्मीदवार की मौत हो गई जिसके बाद वहां चुनाव स्थगित करा दिया गया था। इसके अलावा अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए अरक्षित हैं और 10 सीट अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। इन सीटों पर जीत दर्ज करने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं। नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी। लेकिन फिलहाल अभी कोई पार्टी इन आंकड़ो के नजदीक नहीं पहुंची है। हालाँकि इमरान समर्थक निर्दलीय सबसे ज्यादा सीटों के साथ चुनाव में आगे हैं लेकिन उसका भी कोई फायदा मिलता नजर नहीं आ रहा है।