बच्चों का भविष्य सुधारने में जुटी भारतीय सेना ; पूर्वी लद्दाख के 14 बच्चे सैनिक स्कूल में भर्ती होने को तैयार

    19-मार्च-2024
Total Views |
 
Army good will school ladakh operation sadbhawana
 
पूर्वी लद्दाख के करीब 14 बच्चों ने भारतीय सशस्त्र सेनाओं में अधिकारी बनने की दिशा में आने वाली पहली बाधा को पार कर लिया है। लद्दाख में चीन से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा यानि LAC से सटे गाँवों के इन लड़कों की पढ़ाई में सेना मदद करती है। सेना की मदद से ही इन बच्चों ने सैनिक स्कूलों में दाखिले के लिए होने वाले अखिल भारतीय लिखित परीक्षा को अपनी मेहनत से पास कर लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक लद्दाख में सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही सेना की उत्तरी कमान की 14 कोर की चुशूल ब्रिगेड ने चुशुल-तांगत्से क्षेत्र के सीमा से सटे कई गाँवों के कुल 18 बच्चों को ट्रेनिंग प्रदान किया था। यह ट्रेनिंग 10 माह की थी, जिसमें 18 बच्चों में से 14 बच्चों ने प्रवेश परीक्षा पास कर लिया।
 
 
मेडिकल टेस्ट के बाद स्कूल में दाखिला 
 
 
प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद अब इन 14 छात्रों को मेडिकल जैसी कुछ बुनियादी टेस्ट से गुजरना होगा जिसके पूरा होने के उपरान्त उन्हें भारतीय सेना द्वारा संचालित सैनिक स्कूल में दाखिला मिल जाएगा। इस पूरे घटनाक्रम को लद्दाख क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है। गौरतलब है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में जम्मू संभाग के अंतर्गत आने वाले नगरोटा में स्थित सैनिक स्कूल और साथ ही कश्मीर संभाग में स्थित सैनिक स्कूल मंसाबल में चुने गए विद्यार्थियों को सशस्त्र सेनाओं में अधिकारी बनने के लिए तैयार किया जाता है।
 
 
बच्चों का भविष्य सुधारने में जुटी सेना
 
 
बीते लंबे वर्षों से जम्मू कश्मीर और लद्दाख में सुरक्षा की जिम्मेदारी संभल रही भारतीय सेना लद्दाख के दूरदराज इलाकों में रहने वाले बच्चों को शिक्षा प्रदान कर उनके भविष्य को सुधारने का काम भी कर रही है। सेना लद्दाख में अपने आर्मी गुडविल स्कूल चलाने के साथ सरकारी स्कूलों में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में भी सहयोग दे रही है। इसके साथ सरकारी स्कूलों के बच्चों को भारत दर्शन अभियानों के जरिए देश के अन्य हिस्सों में हो रहे विकास को देखने का अवसर भी दिया जा रहा है। इस महत्वपूर्ण कड़ी में आर्मी गुडविल स्कूल लद्दाख में बेहतर शिक्षा देने में अपना अहम् योगदान निभा रहे हैं।
 
 
7 आर्मी गुडविल स्कूल संचालित
 
 
गौरतलब है कि लद्दाख में भारतीय सेना इस समय आर्मी गुडविल स्कूल फरोना, आर्मी गुडविल स्कूल कारू, आर्मी गुडविल स्कूल परतापुर समेत कुल 7 आर्मी गुडविल स्कूल संचालित कर रही है। ऑपरेशन सद्भावना के तहत चलाए जा रहे इन स्कूलों में लद्दाख के लेह व कारगिल जिलों के 2200 से अधिक बच्चे अच्छी शिक्षा हासिल कर रहे हैं। सेना की उत्तरी कमान मौजूदा समय में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख व जम्मू कश्मीर में अपनी 14, 15 व 16 कोर के क्षेत्राधिकार में 45 आर्मी गुडविल स्कूलों को संचालित कर रही है। इन आवासीय स्कूलों में 15 हजार के करीब विद्यार्थी शिक्षा हासिल कर रहे हैं। इन स्कूलों में अच्छी शिक्षा हासिल कर सैकड़ों युवा सरकारी, निजी क्षेत्र में रोजगार हासिल कर अपने भविष्य को उज्जवल बना रहे हैं। इन स्कूलों में बच्चों को दाखिला देने के लिए हर साल लिखित परीक्षा होती है। लिहाजा दोनों प्रदेशों में 17 मार्च को आर्मी गुडविल स्कूल के लिए 14 सेंटरों में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था।