अरविन्द केजरीवाल का नया पता बना तिहाड़ ; शराब घोटाला मामले में 15 दिनों की न्यायिक हिरासत

    01-अप्रैल-2024
Total Views |

Kejriwal judicial custody
  
दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविन्द केजरीवाल और उनकी पार्टी की मुसीबत फिलहाल कम होती नजर नहीं आ रही है। शराब नीति घोटाला मामले में केजरीवाल को एक बार फिर कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने अरविन्द केजरीवाल को 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। यानि अब केजरीवाल का नया पता तिहाड़ जेल होगा। हालाँकि जेल में बैरेक नंबर क्या होगा और किस स्थान पर उन्हें रखा जाएगा इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। बहरहाल मेडिकल चेकअप के बाद केजरीवाल को तिहाड़ ले जाया जाएगा। तिहाड़ जेल में टोटल 9 जेल हैं और करीब 12 हजार कैदी हैं।
 
 
आज ख़त्म हो रही थी ED की रिमांड 
 
 
कुछ दिन पहले आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह को 2 नंबर जेल से 5 नंबर जेल में शिफ्ट किया गया है। मनीष सिसौदिया को जेल 1 नंबर में रखा गया है। इन बैरक में ED और CBI से जुड़े आरोपी रखे जाते हैं। गौरतलब है कि इससे पहले 21 मार्च को अरविन्द केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद 22 मार्च को केजरीवाल को अदालत में पेश किया गया था। कोर्ट ने उन्हें 28 मार्च तक ED की हिरासत में भेज दिया था। इसके बाद 28 मार्च को हुई सुनवाई में रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ा दी गई थी। इस तरह से कोर्ट ने कुल 10 दिनों की ED रिमांड में केजरीवाल को भेज दिया था। आज रिमांड ख़त्म हो रहा था लिहाजा केजरीवाल को लेकर ED की टीम राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंची थी।   
 
 
केजरीवाल पूछताछ में नहीं कर रहें सपोर्ट  
 
 
ED ने केजरीवाल की रिमांड खत्म होने के बाद उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में कावेरी बावेजा की अदालत में पेश किया। ED की ओर से ASG राजू और केजरीवाल की ओर से रमेश गुप्ता ने पैरवी की। ED ने कहा कि केजरीवाल हमें सहयोग नहीं कर रहे हैं। वे हमें गुमराह कर रहे हैं। इस पर कोर्ट ने पूछा कि ज्यूडिशियल कस्टडी के लिए ये दलीलें कितनी सही हैं? ASG राजू ने कहा कि केजरीवाल अपने फोन का पासवर्ड नहीं शेयर कर रहे हैं। हम बाद में इनकी ED कस्टडी की मांग करेंगे। ये हमारा अधिकार है। इसके बाद कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।
 
 
किताब और कुर्सी मेज की डिमांड 
 
 वहीं कोर्ट से न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के आदेश के बाद केजरीवाल ने कोर्ट के सामने अपनी कुछ मांगे भी रखीं। केजरीवाल ने कोर्ट से जेल में अपने साथ 4 किताबें ले जाने की इजाजत मांगी। वो किताबें हैं रामायण, महाभारत, भगवद्गीता और How Prime Minister Decide. इसके अलावा केजरीवाल ने जेल में स्पेशल कुर्सी और एक टेबल की भी मांग है। यानि साफ़ है कि केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी फ़िलहाल नहीं छोड़ने वाले।   
 
 
गिरफ्तार होने वाले पहले सिटिंग CM 
 
 
केजरीवाल गिरफ्तार होने वाले पहले सिटिंग CM हैं। इससे पहले झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन को ED ने गिरफ्तार किया था। सोरेन ने ED की हिरासत में राजभवन जाकर इस्तीफा दे दिया था। गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल जेल से ही सरकार चला रहे हैं। वे जेल से दो आदेश जारी कर चुके हैं। केजरीवाल ने 23 मार्च को जल मंत्रालय के नाम पहला सरकारी आदेश जारी किया था। उन्होंने जल मंत्री आतिशी को निर्देश दिया था कि दिल्ली में जहां पानी की कमी है, वहां टैंकरों का इंतजाम करें। उन्होंने कोर्ट में पेशी के समय कहा था कि वे इस्तीफा नहीं देंगे, जरूरत पड़ी तो जेल से सरकार चलाएंगे। इसके बाद केजरीवाल ने 26 मार्च को दूसरा सरकारी आदेश जारी किया। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय को निर्देश दिए कि मोहल्ला क्लिनिक में गरीबों के लिए दवाओं की कमी नहीं होनी चाहिए। लोगों को मुफ्त जांच और दवाई मुहैया कराई जाए।
 
 
 
 
खबर अपडेट की जा रही है......