'जम्मू कश्मीर में अंतिम साँसे गिन रहा आतंकवाद' ; जम्मू संभाग की धरती से गृहमंत्री अमित शाह की दहाड़

    16-अप्रैल-2024
Total Views |

Amit shah in jammu                        

Loksabha Election 2024 : गृहमंत्री अमित शाह आज यानि मंगलवार को जम्मू कश्मीर पहुंचे। यहाँ उन्होंने जम्मू संभाग के पलौड़ा में एक आयोजित एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। अपने संबोधन की शुरुआत उन्होंने अनुच्छेद 370 के खात्में को लेकर की। शाह ने कहा कि 'जम्मू में पैर रखते ही भाजपा कार्यकर्ता के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। ये याद करके कि भाजपा के पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने यहीं बलिदान दिया था।' गृहमंत्री शाह ने कहा कि 'डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने नारा दिया था, 'एक देश में दो विधान, दो निशान और दो प्रधान' नहीं हो सकते। जब हम पहले 2014 में जम्मू कश्मीर आए तब ये नारा मांग की तौर बुलाते थे। लेकिन आज हमने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को ख़त्म कर दिया है। आज हम ये नारा सिद्धि के रूप में बुलाते हैं।'

 

अनुच्छेद 370 का जिक्र करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने आगे कहा कि आज जब जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त हो चुकी है तब पूरे देश की तरह यहां जम्मू कश्मीर में भी आन-बान-शान के साथ हमारा तिरंगा गगन छू रहा है।' उन्होंने कहा कि बहुत कठिन दौर से संघर्ष करके भाजपा के नेता जम्मू-कश्मीर की कश्ती को बाहर निकाल कर लाए हैं। जम्मू कश्मीर में श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जो अपना बलिदान दिया, प्रेमनाथ डोगरा ने जो आन्दोलन किया आज हम उसे परवान चढ़ते देख रहे हैं। क्योंकि आज हमारे नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताकत दिखाते हुए जम्मू कश्मीर से धारा 370 को समाप्त कर दिया।

 
 
 
 
अंतिम सांसे गिन रहा आतंकवाद
 

गृहमंत्री अमित शाह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद अब जम्मू कश्मीर में हड़ताल, बंद, पत्थरबाजी और गोलीबारी गुजरे समय की बात बन गए हैं। अब प्रदेश में हड़ताल नहीं होता, यहाँ तक कि आतंकवाद भी अपनी अंतिम सांसे गिन रहा है। गृहमंत्री शाह ने कहा, PM मोदी के कार्यकाल के 10 साल में जम्मू-कश्मीर को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। एक जमाना था, जब ऐसे जलसे की कल्पना ही नहीं कर सकते थे। हर जगह पाकिस्तान के कहने पर पथराव होता था, गोलीबारी होती थी, बम धमाके होते थे, पाकिस्तान से हड़ताल का ऐलान किया जाता था और 370 का साया पूरे जम्मू-कश्मीर पर छाया था। आज 370 समाप्त हो गई है, आतंकवाद अपनी अंतिम सांसे गिन रहा है और जो युवा पथराव कर रहे थे, उन युवाओं के हाथ में लैपटॉप है।


जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, 'फारूक अब्दुल्ला कहते थे कि नरेंद्र मोदी 10 बार प्रधानमंत्री बन जाएं, लेकिन अनुच्छेद 370 नहीं हटा सकते। लेकिन दूसरी बार के कार्यकाल में ही जम्मू-कश्मीर से 370 हटा दिया गया है। महबूबा मुफ्ती को घेरते हुए उन्होंने कहा, 'महबूबा कहती थीं कि अगर 370 हटा तो तिरंगे को कोई कंधा देने वाला नहीं होगा। जम्मू कश्मीर में खून की नदियाँ बहेंगी, जम्मू कश्मीर भारत से अलग हो जाएगा, लेकिन आज प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दूसरी बार के कार्यकाल में ही जम्मू-कश्मीर से 370 हटा दिया गया है। आज सब कुछ पहले से कहीं ज्यादा बेहतर और शांत है। शाह ने कहा कि आप और मैं तो चले जाएंगे लेकिन तिरंगा तो अजर है, अमर है... हमेशा रहने वाला है।' उन्होंने कहा कि NC-PDP कहते थे कि गुज्जर और बकरवाल का आरक्षण काट दिया जाएगा, लेकिन उनके आरक्षण से बदलाव किए बिना पहाड़ी समुदाय को आरक्षण दिया गया है।