BJP ने जारी की नई लिस्ट ; लद्दाख से ताशी ग्यालसन को बनाया अपना उम्मीदवार

    23-अप्रैल-2024
Total Views |
 
BJP announces the candidature of Tashi Gyalson from Ladakh Constituency.
 
लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने आज यानि मंगलवार को अपने उम्मीदवारों की एक और नई लिस्ट जारी की है। भाजपा की इस नई लिस्ट में पार्टी ने लद्दाख से मौजूदा सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल (Jamyang Tsering Namgyal) का टिकट काट दिया है। BJP ने मौजूदा सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल की जगह इस बार इस सीट से ताशी ग्यालसन ( Tashi Gyalson BJP Ladakh) को अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारा है।
 
 
जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने व जम्मू कश्मीर और लद्दाख के दो अलग केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यह पहला लोकसभा चुनाव होगा। लद्दाख में 2 जिले हैं, कारगिल और लेह। दोनों जिलों में एक-एक लद्दाख पहाड़ी स्वायत्त विकास परिषद (एलएएचडीसी) हैं। इनमें से एलएएचडीसी लेह पर भाजपा का दबदबा और एलएएचडीसी कारगिल पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) का कब्जा है। क्षेत्र में पहली बार हो रहे संसदीय चुनाव में उम्मीदवारों का भाग्य तय करने में महिलाओं की अहम भूमिका रहेगी। लद्दाख संसदीय क्षेत्र में इस बार पुरुष व महिला मतदाताओं की संख्या लगभग बराबर है। लिहाजा चुनाव को लेकर क्षेत्र में महिलाओं का जोश मतदान प्रतिशत भी बढ़ाएगा। 
 
 
 
 
 
ताशी ग्यालसन (Tashi Gyalson) पेशे से वकील हैं और वे वर्तमान में लद्दाख पहाड़ी स्वायत्त विकास परिषद (LAHDC) लेह के अध्यक्ष हैं। मीडिया में इस बार उन्हें संसदीय सीट के लिए उन्हें प्रबल दावेदार माना जा रहा था और आखिरकार भाजपा ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है। मार्च के पहले सप्ताह में लद्दाख संसदीय सीट के लिए बुलाई गई एक अहम बैठक में आंतरिक मतदान कर 3 उम्मीदवारों के पैनल को अंतिम रूप दिया गया था। इसमें वर्तमान सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल, एलएएचडीसी लेह अध्यक्ष ताशी ग्यालसन और चा निर्वाचन क्षेत्र के पार्षद स्टैजिन लाकपा का नाम शामिल था। इनमें से ताशी को प्रत्याशी घोषित कर दिया गया है।
 
 
लद्दाख में कुल 1,84,268 मतदाताओं में से 92,442 पुरुष व 91,826 महिला मतदाता हैं। इसके साथ क्षेत्र में पहली बार वोट डालने जा रहे युवा मतदाताओं की संख्या 7462 है। क्षेत्र में अस्सी साल से उपर के वरिष्ठ नागरिकों की संख्या 1570 है। इसके साथ 1123 दिव्यांग मतदाता हैं। इस बार लद्दाख में कोई ट्रांसजेंडर मतदाता नहीं है। गौरतलब है कि लद्दाख सीट पर मतदान 5वें चरण में 20 मई को होना है। फ़िलहाल देश में 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हो चुका है।