उरी में नार्को टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ ; 3 तस्कर गिरफ्तार, तस्करों को लेकर पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

    10-मई-2024
Total Views |
 
Narco Terror Module busted in baramulla
 

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद के बाद अब सीमापार से सबसे बड़ा खतरा नशीले पदार्थों (Narco-Terror Module Busted) की स्मगलिंग का बन चुका है। घाटी के युवाओं का भविष्य ख़राब करने के लिए पाकिस्तान की तरफ से आय दिन जम्मू कश्मीर में ड्रग्स की स्मगलिंग की जा रही है। हालाँकि सीमा सुरक्षा में तैनात सुरक्षाबलों द्वारा लगातार पाकिस्तान के इन नापाक मंसूबों को विफल करने का भी काम किया जा रहा है। लेकिन आतंकवाद से ज्यादा बड़ा खतरा इन दिनों नशा तस्करी का बन चुका है। इसी कड़ी में जम्मू कश्मीर पुलिस ने गुरूवार को सीमापार से नशीले पदार्थ मंगवाकर कश्मीर व देश के अन्य हिस्सों में पहुंचाने वाले एक बड़े ड्रग्स तस्कर मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। जम्मू कश्मीर पुलिस ने उत्तरी कश्मीर संभाग के उरी, बारामूला से 3 नशा तस्करों को गिरफ्तार किया है। इन तस्करों के कब्जे से भारी मात्रा में नशीला पदार्थ जब्त किया है। जोकि करीब 7800 किलो है और उसकी कीमत करोड़ों में है। साथ ही इन तस्करों के पास से 12.63 लाख रूपये नकदी भी पुलिस ने बरामद किया है।

 
आतंकवाद के लिए होता है पैसों का इस्तेमाल 
 

जम्मू कश्मीर पुलिस ने इस बारे में जानकारी देते हुए चौंकाने वाला खुलासा भी किया है। पुलिस ने बताया कि इस ड्रग्स को बेचकर कमाए गए पैसों का इस्तेमाल जम्मू कश्मीर में आतंकवाद की घटनाओं को बढ़ावा देने और आतंकवाद को पुनर्जीवित करने में इस्तेमाल किया जाता है। बारामूला के SSP अशोक आमोद नागपुरे ने बताया कि बुधवार को उरी पुलिस को यह सूचना मिली थी कि स्थानीय निवासी सज्जाद अहमद मलिक और महमूद अहमद नजार नार्को टेरर मॉड्यूल के सदस्य हैं। ये दोनों जिस गाँव में रहते हैं वो गाँव LOC के अग्रिम छोर पर स्थित है। सूचना के आधार पर गंभीर धाराओं में मामला दर्ज कर जांच की गई तो सूचना सही पाई गई। पुलिस ने दोनों आरोपियों को हिरासत में लिया। हालाँकि पहले तो दोनों ने खुद को निर्दोष बताया लेकिन जब दोनों के खिलाफ सबूत पेश किए गए तो उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया।

 
 
 

पुलिस से पूछताछ में उन दोनों आरोपियों ने चुरुंडा में वह जगह बताई, जहां उन्होंने इन नशीले पदार्थों की एक खेप और नशे की काली कमाई छिपाकर रखी थी। लिहाजा जानकारी मिलने पर पुलिस ने सेना के जवानों की मदद से एक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में उस स्थान पर छापेमारी की और नशीले पदार्थ और नकदी बरामद किया। ड्रग्स की बरामदगी के बाद जब पुलिस ने उनसे और अधिक पूछताछ की तो उन्होंने इस गतिविधि में शामिल अपने एक और साथी फैयाज अहमद हज्जाम का नाम बताया। पूछताछ में पता चला कि फयाज ही इस पुरे प्लान का मास्टरमाइंड है। लिहाजा पुलिस ने उसे भी छानबीन करने के बाद गिरफ्तार कर लिया।पुलिस ने उसके घर से भी भारी मात्रा में नशीला पदार्थ और नकदी बरामद की।

 
50 करोड़ रूपये कीमत
 

SSP ने बताया कि आरोपी फैयाज POJK में बैठे उसके आतंकी आकाओं और नशा तस्करों के सीधा संपर्क में था। वह साजिश रच कर नशीले पदार्थ सीमापार से जम्मू कश्मीर में मंगाता था फिर उसे कश्मीरी युवाओं के साथ मिलकर कश्मीर घाटी तथा देश के अन्य हिस्सों में पहुंचाता था। पुलिस का कहना है कि इस कड़ी में आने वाले दिनों में और अधिक गिरफ्तारियां होंगी। प्रशासन पूरी तरह से आतंकवाद के साथ नार्को टेरर ग्रुप का भी खात्मा करने में जुटी है। पुलिस के मुताबिक इन ड्रग्स तस्करों से करीब 50 करोड़ रूपये की कीमत का ड्रग्स और 12,63,500 नकद बरामद किया गया है। यानि कुल मिलाकर अब पाकिस्तान जम्मू कश्मीर में आतंकवाद के साथ साथ नशे की तस्करी से कश्मीरी युवाओं का भविष्य ख़राब करने व घाटी की शान्ति व्यवस्था को भंग करना चाहता है। लेकिन पाकिस्तान के इस नापाक चाल को जम्मू कश्मीर पुलिस और सुरक्षाबल लगातार विफल करने में जुटे हैं।