आतंकवाद पर सुरक्षाबलों को प्रहार ; बारामूला में आतंकी हैंडलरों की संपत्ति कुर्क

    28-मई-2024
Total Views |
 
Terrorist Properties Attach in Baramulla
 
जम्मू कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं को बढ़ावा देने में जुटे प्रतिबंधित आतंकी संगठनों से जुड़े आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों द्वारा सख्त कार्रवाई लगातार जारी है। हाल ही में उत्तरी कश्मीर संभाग के बारामूला में जम्मू कश्मीर पुलिस ने 2 आतंकी हैंडलरों की संपत्ति को कुर्क कर लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस ने जिन आतंकियों की संपत्तियों को कुर्क किया है उनमें आतंकी जलाल दीन जोकि जम्बूरा पट्टन का रहने वाला है। जबकि वहीं दूसरे आतंकी का नाम मोहम्मद साकी है और वो LOC से सटे उरी सेक्टर का रहने वाला है।  
 
 
पुलिस ने किया खुलासा 
 
 
जानकारी के मुताबिक दोनों ही आतंकी बीते 25 वर्षों से पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले जम्मू कश्मीर में हैं। वे वहीं से अपने आकाओं के इशारों पर अपने स्थानीय नेटवर्क के जरिये जम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने का काम करते हैं। इसके अलावा POJK से भारतीय सीमा में आतंकियों की घुसपैठ कराने का काम भी करते हैं। पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि ये दोनों आतंकी जम्मू कश्मीर में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए आतंकियों को हथियार भी मुहैया कराने का काम करते हैं। जानकारी के मुताबिक कोर्ट के आदेश पर इन दोनों की करीब 3 कनाल 19 मरला जमीन कुर्क की गई है।
 
 
 
 
इससे पूर्व की कार्रवाई 
 
 
ऐसा पहली बार नहीं जब जम्मू कश्मीर की शान्ति व्यवस्था को भंग करने में जुटे आतंकियों की संपत्तियां जब्त की गईं हों। इससे पहले जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि (NIA) ने आतंकी गतिविधियों में संलिप्त प्रतिबंधित आंतकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JEM) से जुड़े शीर्ष आतंकवादी सरताज अहमद मंटू की कुल 7 अचल संपत्तियों को कुर्क कर लिया है। आतंकी सरताज की संपत्ति में कश्मीर संभाग के पुलवामा जिले के किसरीगाम में है। कुर्क की गई संपत्तियों में 19 मरला और 84 वर्ग फुट की जमीन शामिल है।NIA की विशेष अदालत के आदेश पर UA (P) अधिनियम, 1967 की धारा 33 (1) के तहत बुधवार को इस संपत्ति को कुर्क कर लिया गया। जानकारी के लिए बता दें कि आतंकी सरताज अभी जेल में बंद है।
 
 
आतंकी सरताज को 31 जनवरी, 2020 को गिरफ्तार किया गया था और उसके कब्जे से हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक बरामद किए गए थे। उसके खिलाफ 27 जुलाई, 2020 को आरोप पत्र दायर किया गया था। इसमें कहा गया है कि वह जैश-ए-मोहम्मद के अपने 5 सह-आरोपी सदस्यों के साथ आतंकवादियों को कश्मीर घाटी में ले जाने में शामिल था। NIA ने सिर्फ एक हफ्ते में जम्मू-कश्मीर में आतंकी गुर्गों के खिलाफ कार्रवाई के तहत कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के एक और शीर्ष आतंकवादी की 6 अचल संपत्तियों को कुर्क किया है।